Lifestyle

Healthy Lifestyle: सेहत को खुशहाल रखने के लिए सुबह उठकर जरूर करियें ये 7 काम

भागदौड़ भरी ज़िंदगी में अच्छी लाइफस्टाइल (lifestyle) के लिए समय ही नहीं मिल पाता है। खासतौर पर कोविड-19 महामारी ने हमारे जीवन को और मुश्किल बना दिया है। अब ऑफिस के काम के साथ-साथ आपको घर के काम के लिए भी समय निकालना पड़ रहा है।

ऐसे में हर इंसान प्रेशर में जी रहा है। घर और ऑफिस के काम की चिंता में हमारा पूरा दिन कैसे बीत जाता है, पता ही नहीं चलता।

कोविड-19 महामारी को ख़त्म करना आपके हाथ में नहीं है, लेकिन अपनी ज़िंदगी को फिर पटरी पर लाने का काम आप कर सकते हैं। इस दबाव और नेगेटिव दौर से निकलने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करने होंगे।

आयुर्वेद में सुबह के कुछ ऐसे नियम बताएं हैं, जो न सिर्फ आपकी दिनचर्या को बेहतर बना सकते हैं बल्कि आप में आत्मविश्वास, अनुशासन और संतुलन भी पैदा कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में।

1. सुबह जल्दी उठें

आपने यह बाद कई बार सुनी होगी कि सुबह जल्दी उठने से आपकी सेहत और मन पर अच्छा असर पड़ता है। आयुर्वेद में भी सुबह जल्दी उठने को कहा गया है। सूर्योदय के दो घंटे पहले उठ जाना चाहिए। इसकी वजह यह है कि दिन की शुरुआत जल्दी करने से शरीर की सफाई और इस पर ध्यान देने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

2. चेहरे को पानी से धोएं

सुबह जल्दी उठने के बाद सबसे पहले अपना चेहरा और आंखें पानी से धोएं। इसे आयुर्वेद में एक अच्छा व्यायाम माना गया है। आंखों में पानी डालते समय ध्यान रहे कि पानी ठंडा हो न ही गर्म।

3. पेट को रखें साफ

आयुर्वेद में रात में सोने से पेट साफ होने को अच्छा माना गया है। रात के समय पेट साफ हो जाने से शरीर से सारे टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते। आयुर्वेद में सुबह और रात को पेट साफ करने की सलाह दी जाती है। जहां सुबह पेट साफ होने से आप हल्का महसूस करते हैं, वहीं रात में पेट साफ हो जाए को नींद अच्छी आती है।

4. दांतों और जीभ को करें साफ

सुबह उठकर दांतों को साफ करना बहुत ज़रूरी होता है। आयुर्वेद में दांत और जीभ साफ करने का खास महत्व है। सुबह पहले अच्छी तरह से ब्रश करें और फिर जीभ को भी साफ करें। मुंह की सफाई होना बेहद ज़रूरी है, इससे कई सारे बैक्टीरिया जो कई बीमारियों को जन्म दे सकते हैं ख़त्म हो जाते हैं।

5. व्यायाम

सुबह उठकर व्यायाम ज़रूर करें। इससे न सिर्फ आप तरोताज़ा महसूस करते हैं, बल्कि आपका सारा दिन मन भी अच्छा रहता है। सुबह-सुबह योग या एक्सरसाइज़ के साथ ध्यान करने से आपका मन शांत रहता है और आप सुकून महसूस करते हैं।

6. ग़रारे

मौसम में बदलाव के साथ या बढ़ते प्रदूषण की वजह से गले की ख़राश आम हो गई है। इसके लिए आप रोज़ाना सुबह उठकर गुनगुने पानी से ग़रारे करेंगे, तो यह परेशानी भी दूर हो जाएगी।

7. स्वस्थ ब्रेकफास्ट

सुबह का सबसे पहला भोजन हेल्दी के साथ समय पर होना ज़रूरी है। सुबह के नाश्ते में ताज़ा फल या जूस ज़रूर लें। इसके अलावा ड्राई-फ्रूट्स, अंडे, कॉर्नफ्लेक्स, पोहा, दलिया जैसी हेल्दी चीज़ें खाएं, ताकि दिन भर आपको फुर्ती मिलती रहे।

बढ़ते Obesity को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें ये दो योगासन

 

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button