Lifestyle

Healthy Lifestyle: कब्ज कर रही है परेशान, तो तुरंत राहत दिलाएंगी ये 3 चीज़ें

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण लोगों का वर्क फ्रॉम होम बढ़ गया है। साथ ही वायरस के प्रसार के डर लोग घरों में ज़्यादा से ज़्यादा समय व्यतीत कर रहे हैं। ऐसे में लोगों को कब्ज की बीमारी हो जाती हैं।

जिस कारण से लोगों का एक्टिविटी लेवल कम दिखाई पड़ रहा है और ज़्यादातर लोग पाचन से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। इनमें से सबसे बड़ी दिक्कत लाती है कब्ज।

कब्ज एक बहुत कॉमन समस्या है, जिसकी वजह से सीने में जलन, गैस, खट्टी डकार और पेट में दर्द जैसी दिक्कतें आती हैं। इससे निजात पाने के लिए बाज़ार में कई तरह की दवाएं मिल जाएंगी, जिनसे इंस्टेंट रिलीफ मिल तो जाता है, लेकिन इनसे कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है।

हालांकि, इन दवाओं के अलावा कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जिनकी मदद से कब्ज से राहत मिल सकती है। साथ ही इन टिप्स से किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स के ख़तरे से भी बचे रह सकते हैं। तो आइए जानें कि कब्ज की दिक्कत शुरू हो तो किन चीज़ों की मदद से छुटकारा पाया जा सकता है।

दालचीनी की चाय से मिलेगी राहत
दालचीनी की चाय कब्ज की दिक्कत से तुरंत आराम दिला देती है। एसिडिटी होने पर एक ग्लास पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर अच्छी तरह उबाल लें। इसका स्वाद बेहतर करने के लिए इसमें थोड़ा-सा गुड़ भी मिला सकते हैं।

जादू की तरह काम करती हैं अजवाइन

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए अजवाइन किसी जादू से कम नहीं होती। ये न सिर्फ आपको एसिडिटी से तुरंत राहत दिलाएगी, बल्कि गैस, पेट दर्द, सीने में जलन और खट्टी डकार से राहत देने के साथ ही हाज़मे को दुरुस्त रखने में भी मदद करेगी। इसके लिए आप एक चम्मच अजवाइन को पीसें और उसे खा लें। इसके अलावा अजवाइन को भूनकर या पानी में उबालकर भी भी इसका सेवन किया जा सकता है।

गुड़ करेगा मदद

कब्ज की दिक्कत से तुरंत छुटकारा पाने के लिए गुड़ की मदद लें। खाने के बाद गुड़ का एक टुकड़ा खा लें। इसके अलावा गुड़ को पानी में उबालकर भी इस पानी का सेवन किया जा सकता है। गुड़ में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, आयरन, पोटैशियम और कॉपर की उच्च मात्रा होती है। इन सभी गुणों की मदद से कब्ज की परेशानी दूर होती है।

यह भी पढ़ें: इन 5 लक्षणों से पहचानें बॉडी में Vitamin-D की कमी के लक्षण

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button