HaryanaPunjab-HaryanaTrending

हरियाणा : 19 सितंबर से मंडियों में होगी अनिश्चितकालीन हड़ताल, जानिए क्या है वजह ?

हरियाणा : ई – नाम प्रणाली के विरोध के चलते हरियाणा में राज्य सभी मंडियां  19 सितम्बर से अनिश्चितकालीन हड़ताल रहेगी। इस हडताल के दौरान मंडियों में किसी प्रकार की फसल की बोली या खरीद नहीं होगी। दरअसल , हरियाणा सरकार द्वारा लायी गयी  ई-नाम प्रणाली के अंत र्गत  कम्प्यूटर द्वारा अनाज मंडियों में फसल खरीद करेगी जो बहुत ही जटिल प्रक्रिया है, इसलिए व्यापारी हड़ताल कर रहे हैं। आढ़ती एसोसिएशन सिरसा मंडी के प्रधान मनोहर मेहता ने यह जानकारी व्यापारियों की शनिवार को हुई एक बैठक के बाद दी।

इस मुद्दे पर बोलते हुए प्रधान मनोहर मेहता ने बताया कि, ”इस दौरान कोई लेन-देन भी नहीं होगा, इसलिए किसानों से अपील की है कि सभी किसान 19 सितंबर से मंडियों में अपनी फसल लेकर न आएं ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। सिरसा जिले की सात मंडियों के प्रधानों की एक बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता जिला के प्रधान सुरेंद्र मिचनाबादी ने की, जिसमें सभी मंडियों के प्रधानों व अन्य आढ़तियों ने हड़ताल का समर्थन किया।

ये भी पढ़े :- विधानसभा सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक आज, सोमवार से शुरु होगा मानसून सत्र

वही बैठक अध्यक्षता करने वाले सुरेंद्र मिचनाबादी ने कहा कि, ”सरकार आढ़तियों की मांगों को लेकर हठधर्मिता अपनाए हुए है तथा आढ़तियों के व्यापार को बर्बाद करने पर तुली हुई है। ई-नाम (e-NAM) प्रणाली तर्कसंगत नहीं है। इससे आढ़तियों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए जिला प्रधान ने कहा कि 10 सितंबर की गोहाना रैली में प्रदेशभर के आढ़तियों ने फैसला लिया था कि 17 सितंबर तक सरकार ने यदि आढ़तियों की मांगों को नहीं माना तो 19 सितंबर से प्रदेश की मंडियां अनश्चितिकाल के लिए बंद की जाएंगी तथा मार्केट कमेटियों के आगे धरना होगा।”

 

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: