Education

Haryana Board 12th Result 2021 Date: इस सप्ताह हो सकता है ऐलान, जानें पूरी अपडेट

Haryana Board of School Education द्वारा सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए इस वर्ष के परिणामों की घोषणा किय जाने की तारीख के सम्बन्धित अपडेट जारी किया जा सकता है।

नई दिल्ली। Haryana Board 12th Result 2021 की घोषणा का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए इस सप्ताह के दौरान महत्वपूर्ण अपडेट जारी हो सकता है। Haryana Board of School Education द्वारा सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए इस वर्ष के परिणामों की घोषणा किय जाने की तारीख के सम्बन्धित अपडेट जल्द ही जारी किया जा सकता है।

सूत्रों से मिले खबर के अनुसार Haryana Board of School Education Result 2021 डेट का ऐलान 20 से 25 जुलाई 2021 के बीच किया जा सकता है। BSEH द्वारा Haryana Board 12th Result 2021 के डेट से सम्बन्धित अपडेट ऑफिशियल वेबसाइट, bseh.org.in पर जारी किया जाएगा।

अपने पाठकों को हम बता दें कि हरियाणा राज्य कोरोना महामारी की तीसरी लहर से संक्रमण के मामलों की तत्कालीन स्थिति को देखते हुए राज्य बोर्ड ने सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं की परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा CBSE की तर्ज पर की थी। साथ ही, बोर्ड ने स्टूडेंट्स के रिजल्ट तैयार करने के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया से एचबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 तैयार किये जाने की जानकारी साझा की गयी थी।

Haryana Board द्वारा घोषित किये गये कक्षा 12 के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया के अनुसार छात्रों के नतीजे उनके 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के मार्क्स के आधार पर तैयार किया जाना है। इसमें से 10वीं की परीक्षा के अंकों 30 फीसदी वेटेज, 11वीं के अंकों को 10 फीसदी और कक्षा 12 के इंटर्नल एग्जाम व प्रैक्टिकल को 60 फीसदी वेटेज दिया जाना है।

बोर्ड द्वारा घोषित क्राइटेरिया के अनुसार हरियाणा राज्य के सभी स्कूलों को अपने-अपने छात्रों के अंकों 6 जुलाई 2021 तक सबमिट करने के निर्देश दिये गये थे। इसलिए अब उम्मीद की जा रही है कि एचबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा जल्द ही की जा सकती है और बीएसईएच 12वीं रिजल्ट 2021 के अपडेट के लिए स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

यह भी पढ़ें: वूमेन मिलिट्री पुलिस में 100 सोल्जर के पदों के लिए निकली भर्ती, जानें कैसे होगा अप्लाई

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button