धर्म/ज्योतिष

कृष्ण जन्मोत्सव की पूरी है तैयारी, लेकिन ठप पड़ा है बाजार 4 करोड़ का होता था व्यापार

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर उमंग और उल्लास की धूम ब्रज धाम में देखने को मिलती है। कृष्ण मंदिरों को भव्य रूप से सजाया गया है। इस साल कोरोना संक्रमण की वजह से नंदलाल के दर्शन भले भी भक्त न कर पाएं, लेकिन कृष्ण जन्म के स्वागत में कोई कमी नहीं छोड़ी गई है। ब्रज धाम को रंग बिरंगी रोशनियों से सजाया गया है।

मथुरा में 12 अगस्त को होगा जन्मोत्सव 

india rise krishna janmastimi

मथुरा में कृष्ण जन्मोत्सव 12 अगस्त को मनाया जा रहा है। श्री कृष्ण जन्मस्थान के भागवत भवन मंदिर में जन्म से पहले ठाकुर जी को पोशाक अर्पित की गई हैं। इस दौरान कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा और गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी समेत कई अन्य भक्त मौजूद थे।

बाजार में हैं बस इक्का-दुक्का लोग

india rise krishna janmastimi

मथुरा की सड़कों के मुकाबले मंदिर के मुख्य द्वार की सड़क चौड़ी है, जहां ठाकुर जी के श्रृंगार, वस्त्र, साज सज्जा व खाने पीने की दुकानें लगाई जाती हैं। मंदिर के सामने करीब 100 से 150 दुकानें लगती हैं, लेकिन इस साल कोरोना के चलते बाजार बंद पड़ा है बस इक्का दुक्का लोग आ जा रहे हैं।

बीचों- बीच लगा है चेक पोस्ट 

india rise krishna janmastimi mathura, vrindavan

यहां सड़क के बीचों- बीच पुलिस चेक पोस्ट लगा है पोस्ट पर उत्तर प्रदेश पुलिस के जवान और दरोगा मास्क लगाए बैठे हैं। पोस्ट के बाहरी दीवार पर लिखा है उच्च सुरक्षा जोन, श्रीकृष्ण- जन्मस्थान यहां से किसी भी गाड़ी को अंदर जाने की अनुमति नहीं है करीब सात सौ मीटर श्रीकृष्ण- जन्मस्थान मंदिर के मुख्य गेट तक जाने के लिए पैदल जाना होगा।

जन्माष्टमी पर होता था 4 करोड़ तक का व्यापार पर अब सब ठप

india rise krishna janmastimi

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर इस सड़क पर 3 से 4 करोड़ रुपयों तक का व्यापार किया जाता था। स्थानीय लोग इसी से पूरे साल अपना खर्च चला लेते थे, लेकिन इस साल बाजार में चहल-पहल की जगह दुकानों पर मकड़ी के जाले दिखाई दे रहे हैं।

Follow Us

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please deactivate the Ad Blocker to visit this site.