Government Policies

गोवर धन योजना का कैसे उठाएं लाभ? जानिए आवेदन प्रक्रिया

गोवर्धन योजना की शुरुआत साल 2018 में पेश किए गए वित्तीय बजट के दौरान किया गया था बता दें कि देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गांव के लिए एक महत्वपूर्ण योजना की घोषणा की थी वही अरुण जेटली के मुताबिक गोवर्धन योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों को काफी ज्यादा विकसित किया जा सकता है जानकारी की माने तो गोवर्धन योजना को Galvanizing Organic Bio-Agro Resources Dhan scheme के नाम से भी जाना जाता है।

Gover Dhan Yojana

इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों को विकसित करना है या योजना गांव को ध्यान में रखकर तैयार की गई है बता दें कि इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में कई प्लांट लगाए जाएंगे इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा गोवर्धन योजना में बनाया गए प्लांट के तहत ठोस कचरे एवं जानवरों के मल मूल का इस्तेमाल खाद बनाने के लिए किया जाएगा इसी के साथ इस प्लांट से उत्पन्न हुई ऊर्जा बायोगैस अथवा बायो सीएनजी का भी निर्माण किया जाएगा।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि कैसे आप इस योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इस योजना से जुड़े सभी सामान्य जानकारियां हासिल हो सके।

इस योजना का कार्य पूरा करने के लिए भारत की सरकार इसे सुचारु रुप से क्रमबद्ध तरीके से चलाएगी। इसी वजह से गोबर धन योजना के सुचारू व्यवस्था के लिए एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म भी बनाया जाएगा जो किसानों को खरीदारों से कनेक्ट करेगा ताकि किसानों को गोबर और एग्रीकल्चर वेस्ट का सही दाम मिल सके। इसके बाद किसानों से खरीदे गए खेती-बाड़ी के अपशिष्ट यानी कि एग्रीकल्चरल वेस्ट को बायोगैस में परिवर्तित किया जाएगा। इस ऊर्जा का लाभ फिर गांव में सभी को दिया जाएगा।

इस योजना के लिए देश के हर एक जिले से एक-एक गांव का चयन किया जाएगा। केंद्र सरकार ने शुरुआत में हरियाणा से इस योजना की लॉन्चिंग की थी जिसके बाद इसके लिए हरियाणा से करनाल के कुंजपुरा का चयन किया गया था। इसके बाद गोबर गैस प्लांट तैयार करने के लिए टेक्निकल सहायता ली जाएगी। राज्य में जो भी गांव के ग्राम पंचायत अपने गांव में गोबर गैस प्लांट लगवाना चाहते हैं उन्हें सरकार की ओर से सहायता प्रदान की जाएगी।

क्या हैं गोबर धन योजना के लाभ?

सरकार द्वारा शुरू की गई गोबर धन योजना (GOBAR Dhan Yojana) के बहुत सारे लाभ है। वैसे तो इससे मुख्य तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को लाभ प्राप्त होगा यानी कि उन्हें अपशिष्ट के बदले ऊर्जा मिलने वाली है और साथ ही साथ अपनी खेती और पशुओं के अपशिष्ट को देने पर उनको उसका उचित दाम भी मिलेगा। इसी के साथ-साथ इसके और भी कई फायदे हैं:

-गोबर धन योजना (GOBAR Dhan Yojana) से ग्रामीण क्षेत्रों को स्वच्छ रखने में मदद मिलेगी । वैसे तो गांव के लोग गोबर को या तो खेत में डाल देते थे या फिर ऐसे ही कहीं पर डाल देते थे लेकिन अब इसका सही उपयोग हो पाएगा।

इससे पशु-आरोग्य बेहतर होगा और पशुओं की उत्पादकता बढ़ेगी।
-इस अपशिष्ट की मदद से भारत की सरकार बायोगैस जैसी ऊर्जा बनाने में सक्षम होगी।

बायोगैस से खाना पकाने और लाइटिंग के लिए ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भरता बढ़ेगी और लोगों को बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
इस योजना के आरम्भ होने से प्रदुषण काम होगा।
-मवेशियों के गोबर, कृषि से निकलने वाले कचरे, रसोई घर से निकलने वाला कचरा, इन सबको बायोगैस आधारित उर्जा बनाने के लिए इस्तेमाल करने का लक्ष्य है जिससे बिलकुल भी बर्बादी नहीं होगी।

योजना के तहत ग्रामीण भारत में किसानों, बहनों, भाइयों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि वो गोबर और कचरे को आय के स्रोत के रूप में देखें।
किसानों एवं पशुपालकों की आमदनी को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
-इस योजना के शुरू होने के बाद रोजगार में बढ़ोतरी होगी। बायोगैस की बिक्री आदि के लिए नई नौकरियों के अवसर मिलेंगे।

यह भी पढ़े : क्या है मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना, जानें कैसे मिलेगा लाभ 

क्या हैं योजना की पात्रता और आवश्यक दस्तावेज?

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका ग्रामीण क्षेत्र इस योजना का फायदा उठा सकें । आवेदक को देश के ग्रामीण क्षेत्रो का होना चाहिए और इस योजना के अंतर्गत केवल किसानो को ही पात्र माना जायेगा।इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है:

आवेदक का आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी
पासपोर्ट साइज फोटो

कैसे करें आवेदन?

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाना होगा:

·सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

·ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा जिसपर आपको लॉगिन का लिंक दिखाई देगा।

·आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको एक नया लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा।

·आपको इस लॉगिन फॉर्म में यूजरनेम ( username) और पासवर्ड (password) आदि भरना होगा। कैप्चा कोड डालकर लॉगिन के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका लॉगिन हो जायेगा।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button