Gadgets & TechnologyGovernment PoliciesIndinomics

वोडाफोन-आईडिया की नैया पार कर सकती है गूगल, 5% हिस्सेदारी खरीद सकती है

ग्लोबल कंपनी गूगल भारत में टेलीकॉम इंडस्ट्री में कदम रखने का सोच रही है। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल, वैश्विक कर्ज़ में डूबी वोडाफोन आइडिया में कुछ हिस्सेदारी खरीदने पर विचार कर रही है। बता दें कि हाल ही में फेसबुक ने रिलायंस जियो में लगभग 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। रिपोर्ट के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया में गूगल 5 फीसदी शेयर खरीद सकती है। हालांकि अभी दोनों कंपनियों की तरफ से कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया है।

58 हजार से अधिक का कर्ज है कम्पनी पर

हाल में वोडाफोन आइडिया पर कर्ज का बोझ काफी बढ़ गया है। जियो के बाजार में उतरने के साथ ही शुरू हुए प्राइस वॉर की वजह से वोडाफोन इंडिया पहले से ही दबाव में थी, कोरोना संकट की वजह से भी उसके कारोबार में असर पड़ा है। कंपनी पर शुद्ध कर्ज 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का है वहीं 58,254 करोड़ का एजीआर बकाया है। कंपनी अब तक 6854 करोड़ जमा कर चुकी है। वहीं प्रति ग्राहक आय के मामले में भी वो दूसरी कंपनियों से पीछे है। वोडाफोन आइडिया पर आदित्य बिड़ला ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर साफ-साफ कहा था कि अगर सरकार से मदद नहीं मिलती है तो मजबूरी में उन्हें कंपनी बंद करनी होगी।

हाल में फ़ेसबुक ने जियो में किया था निवेश

गूगल ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कम्पनी फेसबुक को टक्कर देने के लिए टेलीकॉम सेक्टर में निवेश करने का सोच रही है। हाल ही में गूगल की प्रतिद्वंदी कंपनी फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी है। फेसबुक 5.7 अरब डॉलर में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने जा रही है। गूगल वोडाफोन आईडिया में निवेश कर कुछ नए प्लेटफॉर्म तैयार कर सकती है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: