Gadgets & Technology

Google ने लांच किया People Cards,इस फ़ीचर से आप खुद को कर सकते हैं गूगल पर रजिस्टर

Google एक ऐसी चीज है जिस पर हर कोई अपनी प्रोफाइल देखना चाहता है। अगर आप भी चाहते हैं कि लोग आपको गूगल पर सर्च करें और आपके बारे में जानें तो इसके लिए आपको सेलेब्रिटी बनने की जरूरत नहीं है। गूगल ने आपकी पहचान दुनिया के सामने लाने का इंतजाम कर दिया है। गूगल ने People Cards फीचर को भारत में लॉन्च कर दिया है। ये एक तरह का वर्चुअल विजिटिंग कार्ड होता है। इसमें आपके बारे में वही जानकारी दुनिया को दिखेगी जो आप चाहेंगे।

google introduce people card public profile search engine


वेबसाइट और सोशल मीडिया एकाउंट भी कर सकेंगे शेयर

गूगल ने अपने भारतीय यूज़र्स के लिए खास सर्विस ‘People cards’ की शुरुआत की है। इस फीचर की मदद से यूज़र्स गूगल सर्च में आने के लिए खुद को ऐड कर सकते हैं। इस नई सर्विस से आप अपना वर्चुअल विज़िटिंग कार्ड बना सकते हैं, जिससे लोगों को आपको गूगल पर सर्च करने में आसानी होगी। वर्चुअल विज़िटिंग कार्ड के ज़रिए यूज़र गूगल सर्च में अपनी वेबसाइट, सोशल मीडिया हैंडल और दूसरी जानकारी शेयर कर सकेंगे।

 

कैसे बनाएं अपना कार्ड?

 

>>People Card क्रिएट करना बहुत आसान है. शुरू करने से पहले सबसे पहले आपको गूगल अकाउंट में login करना होगा।

 

>>इसके बाद आपको अपने नाम को Google Search में टाइप करना होगा या फिर ‘Add me to Search’ पर टैप करना होगा।फिर यहां ‘Get Started’ पर टैप करना है।

 

>> टैप करने के बाद गूगल आपसे आपका फोन नंबर मांगा जाएगा।  नंबर को 6 डिजिट वाले कोड से वेरिफाइ करना होगा जो एंटर किए गए मोबाइल नंबर पर आ जाएगा।

 

>> इसके बाद गूगल आपको एक फॉर्म देगा। इसमें आपको पब्लिक प्रोफाइल बनाने के लिए जरूरी जानकारियां देनी होंगी यहां आपको अपने काम, पढ़ाई के अलावा और भी कई डीटेल भरने की सुविधा दी जाती है।

 

इन लोगों को मिलेगी सबसे ज्यादा मदद

नए फीचर का मकसद उन लाखों लोगों, प्रभावशाली लोगों, उद्यमियों, भावी कर्मचारियों, फ्रीलासंर या किसी भी व्यक्ति की मदद करना है जो अपने बारे में लोगों को बताना चाहते हैं और दुनिया को उनको खोजने में मदद करना है। आज से शुरुआत करके भारत में यूजर्स अपने मोबाइल फोन में अंग्रेजी भाषा में पीपल कार्ड्स को देख सकेंगे। उनके मुताबिक जब एक यूजर किसी व्यक्ति के नाम को सर्च करेगा और कार्ड उपलब्ध होगा, तो उसे नाम, पेशे और लोकेशन के साथ एक मोड्यूल दिखेगा और वह कार्ड पर टैप कर सकता है

 

People Cards के लिए होंगी गाइडलाइन्स

Google की तरफ से कहा गया कि People Cards क्रिएटर्स कंपनी की कंटेंट पॉलिसी से बंधे रहेंगे। साथ ही People Cards का ह्यूमन रिव्यू भी होगा, जिससे कोई फर्जी people कार्ड न बन सके। People Cards क्रिएटर्स के पास मोबाइल नंबर के साथ Google अकाउंट होना जरूरी होगा। People Cards का मकसद लोगो की ऑनलाइन उपस्थिति को प्रभावशाली बनाना है। ऐसे में कार्ड पर मौजदू लो-क्वॉलिटी इंफोर्मेशन रिपोर्ट करने के लिए फीडबैक बटन दिया जाएगा। यूजर के पास यह कंट्रोल होगा कि वो कौन सी जानकारी को People Cards की मदद से दुनिया को दिखाना चाहते हैं।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: