Gadgets & Technology

Google ने डेवलप किया Earthquake Detection Feature, भूकंप आने से पहले ही लग जाएगा पता

आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं तब गूगल की तरफ से आपके लिए एक गुड न्यूज है। दरअसल, गूगल ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, जिससे आपका स्मार्टफोन अर्थक्वेक डिटेक्टर का काम करेगा। यानी आपको भूकंप आने से पहले ही उसके बारे में पता चल जाएगा।

google creating worldwide phone power earthquake alert


एंड्रॉइड और गूगल ने ब्लॉग पर दी जानकारी

गूगल  ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए EARTHQUAKE DETECTION FEATURE को डेवलप किया है। इस फीचर के जरिए भूकंप आने से पहले एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को अलर्ट मिल सकेगा।एंड्रॉयड ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस फीचर को डेवलप करने के बारे में जानकारी दी है। साथ ही, GOOGLE ने अपने ब्लॉग में भी इस फीचर के बारे में बताया है।

कैलिफॉर्निया में रोल आउट हुआ फीचर

Google ने अपने ब्लॉग में आगे लिखा है कि इस फीचर को फिलहाल अमेरिकी शहर कैलिफॉर्निया के लिए लाया गया है।  एंड्रॉइड डिवाइसेस के लिए लाया गया यह Shake Alert सिस्टम  USGS, Cal OES, University of California Berkeley, और California Institute of Technology द्वारा इंस्टॉल किए गए 700 से ज्यादा सिस्मोमीटर का इस्तेमाल करके सिग्नल लेगा। जिसकी वजह से भूकंप आने से कुछ सेकेंड पहले यूजर्स को यह सिस्टम नोटिफाई कर सकेगा। इन कुछ सेकेंड्स में लोग भूकंप आने से पहले बाहर निकल कर अपनी जिंदगी को बचा सकेंगे।

इस तरह करेगा काम

अपने ब्लॉग में Google ने आगे लिखा है कि सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स जो छोटे एक्सीलरोमीटर्स के साथ आते हैं वो भूकंप आने से पहले इन सिग्नल्स को कैच कर सकेंगे। जैसे ही फोन भूकंप के कंपन्न को डिटेक्ट करेगा ये Earthquake detection सर्वर को सिग्नल भेजेगा। साथ ही, इसमें उस लोकेशन के बारे में भी जानकारी होगी जहां ये कंपन्न महसूस किया गया है। सर्वर इन सभी जानकारियों को इकट्ठा करके स्मार्टफोन्स को भेजेगा ताकि यूजर्स को भूकंप आने से पहले पता लग सके।

नहीं करना होगा ऐप इंस्टॉल

गूगल की नई सिस्टम का लाभ यह है कि इसे एक  ऐप की इंस्टॉलेशन की जरूरत नहीं है।अगर आप नए प्रोग्राम का ऑप्शन चुनते हैं, तो आपका एंड्रॉइड फोन एंड्रॉइड अर्थक्वेक अलर्ट सिस्टम के हिस्से के रूप में एक मिनी सीस्मोमीटर बन जाएगा। गूगल ने अपने ब्लॉग में बताया कि इस फीचर को आने वाले समय में अन्य रीजन और देशों में भी रोल आउट किया जाएगा। इस Shake Alert फीचर की मदद से एंड्रॉइड यूजर्स को भूकंप आने से कुछ सेकेंड पहले ही पता चल सकेगा।

प्ले स्टोर पर भी कई ऐप्स मौजूद

गूगल के प्ले स्टोर पर भी ऐसे कई ऐप्स मौजूद हैं, जो भूकंप का अलर्ट देते हैं। इनमें अर्थक्वेक नेटवर्क, अर्थक्लिक अलर्ट, माय अर्थक्वेक अलर्ट, अर्थक्वेक अलार्म जैसे कई ऐप्स हैं। ये ऐप्स फोन में मौजूद एक्सेलेरोमीटर की मदद से कंपन को रिकॉर्ड करते हैं और भूकंप की प्रकृति का कंपन होने पर आपको नोटिफिकेशन देते हैं।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: