Uttarakhand

खुशखबरी : आयुष्मान भारत के तहत अनाथालय में रहने वालें बच्चों को भी मिलेगी निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं

देहरादून : उत्तराखंड के अनाथालय में रहने वाले बच्चों को भी अब आयुष्मान कार्ड का लाभ मिल सकेगा. इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बाल विकास एवं खाद्य आपूर्ति विभाग के साथ मिलकर बैठक की है. जिसमें उन्होंने अधिकारियों को स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य संवाद कार्यक्रम के तहत ब्लाक स्तर के अस्पतालों में जाकर संवाद करने और जुलाई में दो दिवसीय चिंतन शिविर आयोजित करने के भी निर्देश दिए।

ये भी पढ़े :-गरीबी के मामले उत्तराखंड को मिला 15 वां स्थान, प्रदेश के 13 जिलों के आंकड़े कर देंगे आपको हैरान

आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क चिकित्सा का मिलेगा लाभ – डा धन सिंह रावत 

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण सभागार में बोलते हुए कहा  कि,  ”प्रदेश के अनाथालयों में हजारों की संख्या में अनाथ बच्चे एवं किशोर रह रहे हैं। इन सभी को आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ दिया जाएगा।”

स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने का किया जाएगा प्रयास – रावत

इसके आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि,  ”अधिकारियों को स्वास्थ्य संवाद कार्यक्रम जारी रखने के निर्देश देते हुए कहा कि विभागीय अधिकारी जिला स्तर से लेकर ब्लाक स्तर के अस्पतालों का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान वे मरीजों से स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त करेंगे। इनके आधार पर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा।”

ये भी पढ़े :-बड़ी खबर: जुमे की नमाज को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट, शांति बनाए रखने की अपील

इस तारीख को दो दिवसीय चिंतन शिविर किया जाएगा आयोजन

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि,  ”स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत संचालित की जा रही योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंचाने एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को अधिक मजबूत बनाने के उद्देश्य से जुलाई में दो दिवसीय चिंतन शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें विभागीय अधिकारियों के साथ ही चिकित्सा क्षेत्र में कार्य कर रहे अनुभवी व्यक्तियों के साथ मंथन किया जाएगा। इसमें प्राप्त सुझावों को अमल में लाया जाएगा।”

समीक्षा बैठक में ये लोग रहे उपस्थिति 

बैठक में सचिव स्वास्थ्य राधिका झा, राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के चेयरमैन डीके कोटिया, मिशन निदेशक एनएचएम सोनिका व अपर सचिव अरुणेंद्र सिंह चौहान समेत विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: