Gadgets & Technology

खुशखबरी ! अब क्रेडिट कार्ड से भी कर सकेंगे UPI भुगतान, कस्टमर और मर्चेंट दोनों को फ़ायदा…

आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने ग्लोबल टेक फेस्ट में एनपीसीआई के सलाहकार नंदन नीलेकणी की उपस्थिति में लांच किया।

देश में डिजिटल ट्रांजैक्शन(tranjaction0 का चलन तेजी से बढ़ा है इसमें सबसे बड़ी भूमिका क्रेडिट कार्ड(credit card) और यूपीआई(upi) ने निभाई है। इस सॉल्यूशन के बावजूद तेरे कार्ड को यूपीआई से लिंक करने का ऑप्शन आज तक नहीं था लेकिन अब आप कोई मलाल रहने वाला नहीं है आरबीआई ने समस्या का हल कर दिया। बता दें कि क्रेडिट कार्ड और यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर है आरबीआई ने रुपए क्रेडिट कार्ड को यूपीआई और यूपीआई लाइट नेटवर्क लांच कर दिया है इस फैसले के बाद क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट किया जा सकता है।

UP: सत्र में विधानसभा से समाजवादी पार्टी का वॉक आउट, अखिलेश ने किया प्रदर्शन

लांच हुई सुविधा…..

मुंबई में आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने ग्लोबल टेक फेस्ट में एनपीसीआई के सलाहकार नंदन नीलेकणी की उपस्थिति में लांच किया। मौजूदा समय में केवल डेबिट कार्ड के जरिए यूपीआई यूज करने की सुविधा थी लेकिन यह सुविधा फिलहाल यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और इंडियन बैंक ने शुरू की है मतलब यह तीनों ऐसे बैंक है जो रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने की सुविधा दे रहे हैं। वही यूपीआई डिवेलप करने वाली एनपीसीआई ने कहा कि इससे कस्टमर और मर्चेंट दोनों को फायदा होगा।

 

लगातार बढ़ रहे हैं ट्रांजैक्शन…

इसके अलावा भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत cross-border ट्रांजैक्शन की सुविधा शुरू हो गई है। अब यूपी में होने वाले लेनदेन में आय जाति की बात कर लेते हैं नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई के आंकड़ों के अनुसार इस साल अगस्त के दौरान को 6:30 अरब यूपीआई ट्रांजैक्शन किए गए। जबकि पिछले जुलाई महीने में या 6.28 अरब था वहीं जून 2022 में 586 अरब लंबे हुए बीते दिनों केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगले 5 वर्षों में यूपीआई आधारित एक मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: