सरकारी शिक्षक बनने का ख्वाब देख रहे यवाओं के लिए बढ़िया अवसर है। आपको बता दें उत्तर प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में 15,508 शिक्षकों की आवश्यकता है। चयन प्रक्रिया के तहत शिक्षकों की भर्ती राज्य के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय में की जाएगी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के अनुसार यूपी टीजीटी पीजीटी भर्ती 2021 के नए पोर्टल का काम पूरा हो गया है और इसी हफ्ते शिक्षा भर्ती 2021 की अधिसूचना जारी होने वाली है। साथ ही टीजीटी 2016 जीव विज्ञान की लिखित परीक्षा की भी घोषणा जल्द की जाएगी। 

बता दें जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे यूपीएसईएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.upsessb.org/  पर जाकर अपडेट देख सकते हैं। बता दें किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषयों में स्नातक और बीएड / एलटी/ बीटी डिग्री धारक आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों की आयु 1 जुलाई 2020 को 21 वर्ष से कम होनी चाहिए। आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। 

बता दें यूपीएसईएसएसबी द्वारा 29 अक्टूबर, 2020 में यूपी टीजीटी पीजीटी भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई थी। इसके अनुसार 12,913 प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक और 2,595 स्नातकोत्तर शिक्षक की आवश्यकता है। लेकिन किन्हीं कारणों की वजह से इस अधिसूचना काे खारिज कर दिया गया था। जिन अभ्यर्थियों ने पहले ही आवेदन कर दिया था उन्हें फिर से आवेदन की पूरी प्रक्रिया करनी होगी। हालांकि, जिन अभ्यर्थियों ने पहले ही आवेदन शुल्क जमा कर दिया था उन्हें फिर से शुल्क नहीं देना होगा।

Follow Us