Education

ऑनलाइन परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, विश्वविद्यालय ने दिया टाइपिंग के साथ एक और विकल्प

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में लॉ फैकल्टी के वे छात्र-छात्रा जिन्हें टाइपिंग नहीं आती है और जिन्होंने आनलाइन परीक्षा देने का विकल्प चुन लिया है उन्हें ऑनलाइन टाइपिंग का विकल्प निरस्त करने का मौका दिया गया है। विधार्थी 23 जुलाई तक आनलाइन टाइपिंग का विकल्प निरस्त कर सकते है। जिन छात्र- छात्राओं को टाइपिग आती है वह आनलाइन परीक्षा देने के विकल्प को चुन भी सकेंगे।

सीसीएसयू की लॉ फैकल्टी एलएलबी तीन वर्षीय के पहले और छठे सेमेस्टर, एलएलएम के पहले और चौथे सेमेस्टर और बीएएलएलबी के दसवें सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं की परीक्षा 26 जुलाई से शुरू होने जा रही हैं। परीक्षाओं को आफलाइन के साथ आनलाइन मोड में भी कराया जाएगा। विवि द्वारा आनलाइन परीक्षा के लिए जारी की गई गाइडलाइन में बदलाव किया गया है। जिसमें आनलाइन परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थी को अच्छी टाइपिग का आना बहुत जरूरी है।

जिन परीक्षार्थियों पहले आनलाइन का विकल्प चुन लिया है और उन परीक्षार्थियों को अच्छे से टाइपिग नहीं आती है तो वह परीक्षार्थी आनलाइन परीक्षा का विकल्प निरस्त भी कर सकते हैं। साथ ही वे सभी नए छात्र-छात्रा जिनकी टाइपिग अच्छी है वह आनलाइन परीक्षा का विकल्प भी चुन भी सकते हैं। परीक्षा के आनलाइन व आफलाइन विकल्प में 23 जुलाई को शाम पांच बजे तक बदलाव किया जा सकता है।

विवि द्वारा जारी नई गाइडलाइन –

  • आनलाइन परीक्षा के लिए पीसी या लेपटाप वेब कैमरे के साथ होने आवश्यक है।
  • छात्र-छात्राओं को जो आनलाइन परीक्षा में शामिल है वीवी द्वारा उपलब्ध कराए गए पोर्टल पर ही हिदी या फिर अंग्रेजी माध्यम में टाइपिग करके उत्तर लिखने होंगे।
  • टाइपिग के अलावा दूसरे किसी प्रकार से लिखे जाने वाले उत्तर मान्य नहीं किए जाएंगे।
  • एक विषय कोड की आनलाइन और आफलाइन परीक्षा एक साथ एक समय पर ही कराई जायेगी। एक ही प्रश्नपत्र और दोनो तरीके ऑनलाइनऔर ऑफलाइन को बराबर समय दिया जाएगा।
  • आनलाइन परीक्षा के एक्ट किसी भी दिक्कत, तकनीकी समस्या या इंटरनेट की समस्या सभी जिम्मेदारी स्वयं परीक्षार्थी की होंगी।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button