Indinomics

पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर, इस प्रकार करें जीवन प्रमाण पत्र का आवेदन

पेंशनभोगियों के लिए यह एक बड़ा अपडेट है। अगर आप पेंशनभोगी हैं और आपने अभी तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया है, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। यहां 5 तरीके हैं जिनसे आप आसानी से अपनी पेंशन जमा कर सकते हैं।

1. जीवन मात्रा पोर्टल के माध्यम से

आप इसे जीवन प्रमाण पोर्टल https://jeevanpramaan.gov.in/ के माध्यम से भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले पोर्टल से जीवन प्रमाण एप डाउनलोड करना होगा। UDAI द्वारा प्रमाणित एक फिंगरप्रिंट डिवाइस भी होना चाहिए। उसके बाद ऐप में बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करते हुए स्मार्टफोन के जरिए ईमेल आईडी और पैरामीटर का इस्तेमाल करके घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र जमा किया जा सकता है।

2. होम डिलीवरी की सुविधा

सेवानिवृत्त लोग 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, यानी होम बैंकिंग सुविधाओं की डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करके डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। Doorstepbanks.com या www.dsb.imfast.co.in/doorstep/login), या ‘डोरस्टेप बैंकिंग’ मोबाइल ऐप के माध्यम से। इन 12 बैंकों में एसबीआई, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं।

3. डाकिया से सेवा प्राप्त कर सकते हैं

नवंबर 2020 में, डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से डाकियों के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र पेश करने के लिए डोर-टू-डोर सेवा शुरू की। आईपीपीबी होम बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए स्मार्टफोन और बायोमेट्रिक उपकरणों से लैस पोस्ट ऑफिस एक्सेस पॉइंट्स और पोस्टमैन और ग्रामीण डाक कर्मियों के राष्ट्रीय नेटवर्क का उपयोग कर रहा है।

4. उस बैंक शाखा में जाएँ जहाँ से आपकी पेंशन आती है

यदि आप अपना जीवन प्रमाणपत्र डिजिटल रूप से जमा करने में असमर्थ हैं, तो आप उस बैंक शाखा में जाकर ऐसा कर सकते हैं जहां आपकी पेंशन वापस ली गई है। बैंक इस सेवा को घर पर ही प्रदान करते हैं, हालांकि, वे इसके बदले शुल्क भी लेते हैं।

5. पेंशन कार्यालय में भी सुविधाएं

आप जीवन प्रमाण पत्र सीधे केंद्रीय पेंशन कार्यालय में जमा कर सकते हैं और इसे पेंशन अधिकारी के माध्यम से जमा कर सकते हैं। हालांकि, पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए सरकार ने होम डिपॉजिट के लिए कई विकल्प भी पेश किए हैं।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: