द इंडिया राइज
एक जून से रोजाना 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाई जाएंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि रेलवे 1 जून से टाइम टेबल के हिसाब से प्रतिदिन 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाएगा, जिसकी ऑनलाइन बुकिंग जल्द शुरू होगी।

इन स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन आईआरसीटीसी वेबसाइट या फिर एप के जरिए होगी। रेलवे स्टेशनों के पास टिकट काउंटर्स बंद रहेंगे और प्लेटफार्म समेत कोई काउंटर टिकट जारी नहीं किया जाएगा। रेल मंत्रालय के बयान के मुताबिक, ऑनलाइन टिकट और उसका शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा। पूरे मामले से वाकिफ अधिकारियों ने बताया कि यात्री ट्रेन लंबी दूरी की होगी जो छोटे शहरों को जोड़ेगी। इसका एक मुख्य मकसद अलग-अलग राज्यों में फंसे हुए प्रवासियों के जल्द ट्रांसपोर्ट सुविधा देना है।

रेल मंत्री ने कहा कि फंसे हुए प्रवासी मजदूरों को लेकर कहा, “राज्य सरकारों से आग्रह है कि श्रमिकों की सहायता करे तथा उन्हें नजदीकी मेनलाइन स्टेशन के पास रजिस्टर कर,लिस्ट रेलवे को दे,जिससे रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाये। श्रमिकों से आग्रह है कि वो अपने स्थान पर रहें, बहुत जल्द भारतीय रेल उन्हें गंतव्य तक पहुंचा देगा।”

Follow Us