EducationGovernment PoliciesIndia Rise Special

Good News: एक ही पोर्टल पर होगा कॅरियर से संबंधित हर समस्या का समाधान

द इंडिया राइज
श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने नौकरी के बारे में जानकारी देने, करियर सलाह, व्यावसयिक मार्गदशर्न, प्रशिक्षण, कौशल विकास पाठ्यक्रम आदि की सुविधाओं को नया रूप देने के लिये नेशनल करियर सर्विस (एनसीएस) परियोजना लागू कर रहा है। इस परियोजना के तहत ऑलाइन पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनसीएस.जीओवी.इन के माध्यम से तमाम जानकारी ली जा सकती है।
ncs
साथ ही एनसीएस अपने पंजीकृत नौकरी खोजने वालों के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) की इकाई टीसीएस आईओएन के साथ मिलकर नि:शुल्क ऑनलाइन करियर प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी आयोजन कर रहा है। कोविड-19 संकट के कारण बड़े पैमाने पर संगठित एवं असंगठित क्षेत्रों में लोगों की जा रही नौकरियों के बीच यह कदम उठया गया है।

मंत्रालय के शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार, नौकरी के बारे में जानकारी देने, कैरिअर सलाह, व्यावसयिक मार्गदशर्न, प्रशिक्षण, कौशल विकास पाठ्यक्रम, आदि के लिये राष्ट्रीय रोजगार सेवाओ को रूपांतरित कर नेशनल करियर सर्विस परियोजना को लागू किया है। इसके तहत ऑलाइन पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनसीएस.जीओवी.इन (www.ncs.gov.in) के माध्यम से तमाम जानकारी ली जा सकती है।

55 हजार नियोक्ताओं तक पहुंच
एनसीएस पोर्टल पर लगभग एक करोड़ सक्रिय नौकरी खोजनेवाले के साथ लगभग 55 हजार नियोक्ता पंजीकृत हैं। इस पर विभिन्न जगहों पर खाली 73 लाख रिक्त पदों के बारे में जानकारी दी गई है। साथ ही लगभग 1000 रोजगार कार्यालयों समेत 200 मॉडल करियर केंद्रों (एमसीसी) को भी एनसीएस के साथ एकीकृत किया गया है।

बयान के अनुसार लॉकडाउन की अवधि के दौरान अब तक 76 ऑनलाइन नौकरी मेलों का आयोजन किया जा चुका है। रोजगार चाहने वालों को इन नौकरियों तक सीधी पहुंच देने के लिए एनसीएस पोर्टल पर घर से काम करने वाली नौकरियां और ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का एक विशेष लिंक भी बनाया गया है।  एनसीएस अपने पंजीकृत नौकरी आवेदको/ नौकरी खोजने वालो के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) की इकाई टीसीएस आईओएन के साथ मिलकर नि:शुल्क ऑनलाइन ‘करियर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: