India Rise Special

lumpy virus को लेकर सतर्क हुई गहलोत सरकार, उठाया ये अहम कदम ..

राजस्थान : राजस्थान के साथ – साथ समक्ष उत्तर भारत में इन दिनों मवेशियों में तेजी से लम्पी वायरस(lumpy virus) फ़ैल रहा है। ऐसे में राज्य सरकार टीकाकरण के जरिये एहतियात बरतने का काम कर रही है। इसके साथ ही राजस्थान के सीएम गहलोत ने एक अहम निर्देश दिया है। जिसके चलते जिला प्रभारी मंत्रियों को अपने-अपने जिलों में जाकर स्थिति जानने और आमजन को जागरूक करने के निर्देश दिए।

उन्होंने प्रभावित जिलों के जनप्रनिधियों से कहा कि, ”वे स्थानीय पशुपालकों, किसानों, दुग्ध विक्रेताओं, गौशाला संचालकों के साथ बैठकें कर उन्हें जागरूक करें। गहलोत ने कहा कि प्रदेश के कई जिलों के पशुओं में लम्पी चर्म रोग का संक्रमण तेजी से फैला है, लेकिन जल्द ही इस पर नियंत्रण पा लिया जाएगा”

ये भी पढ़े :- नीति आयोग की बैठक में शामिल होने दिल्ली पहुंचे सीएम धामी, नड्डा से मुलाक़ात करेंगे प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट

मुख्यमंत्री ने कहा कि, ”सरकार द्वारा दवाइयों, चिकित्सकों, एंबुलेंस सहित अन्य आवश्यकताओं के लिए धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से हम इस संक्रमण से भी निजात पा सकेंगे। गहलोत ने शुक्रवार को दिल्ली के बीकानेर हाउस से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए लम्पी चर्म रोग की रोकथाम को लेकर समीक्षा बैठक की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, ”रोकथाम केॉ लिए विधायक, महापौर, जिला प्रमुख, प्रधान, सरंपचों सहित सभी जनप्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। वे अपने क्षेत्रों में दौरा करके पशुपालकों को जागरूक करें. उन्होंने कहा कि जिस तरह कोरोना काल में विधायकों ने अपनी विधायक निधी से सहायता राशि दी थी, उसी तरह वे अब भी रकम जारी करें”

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: