Health

इन औषधीय गुणों परिपूर्ण है सौंफ, नियमित सेवन से सर्दियों में इन दिक़्क़तों से मिलेगा निजात

सभी घरों में पाया जाने वाला, वास्तव में छोटा सा दिखने वाला सौंफ कई गुणों से भरा हुआ है। हांलाकि अधिकांश लोग इसका प्रयोग सिर्फ माउथ फ्रेशनर की तरह करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि, सौंफ औषधीय गुणों से भरा है। जिसका लगातार सेवन करने के बाद आपके शरीर में गजब का बदलाव नज़र आएगा। माउथ फ्रेशनर की तरह सर्व किया जाने वाला सौंफ खाने से न सिर्फ खाना जल्दी पच जाता है। बल्कि इससे आपका डाइजेशन भी लाइट बना रहता है।

 

दरअसल सौंफ में पोटैशियम और सोडियम भरपूर मात्रा में होती है। पोटैशियम खून में सोडियम की मात्रा को तो कंट्रोल करता है, साथ ही इसके बुरे प्रभाव से भी बचाता है। इसके अलावा, सौंफ में नाइट्रेट पाया जाता है। बता दें कि, खाना खाने के बाद 30 मिनट बाद अगर आप रोजाना सौंफ खाते हैं तो, इससे शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा कंट्रोल में रहती है, इसके साथ ही लीवर और आंखों की रोशनी को ठीक करने में भी सौंफ मददगार है।

 

ठंड के मौसम में अगर आप गले के दर्द या कफ से ज्यादा परेशान होते हैं तो सौंफ आपके लिए सबसे ज्यादा उपयोगी है। इसके लिए आपको एक कप पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर इसे अच्छी तरह उबालना है। इस उबली हुई सौंफ को दिन में दो या तीन बार लेने से एसिडिटी और कफ की परेशानी खत्म हो जाती है। वहीं ये लड़कियों में होने वाली समस्याओं में भी कारगर है। अगर आपके पीरियड्स टाइम पर नहीं आते या पीरियड्स आने से पहले आपके ज्यादा दर्द महसूस होता है, तो सौंफ आपके लिए सबसे अच्छी औषधि है, बतादें कि, गुड़ के साथ सौंफ का सेवन करने से पीरियड्स टाइम पर आने लगते हैं।

 

और अगर आप हाथ-पैरों में जलन की समस्या से जूझ रहे हैं। तो भी सौंफ का प्रयोग करना फायदेमंद होगा। इसके लिए आपको सौंफ का पाउडर और चीनी दोनों ही बराबर मात्रा में लेना है। इससे हाथों और पैरों की जलन दूर होती है। तो अगर आप इन समस्याओं से परेशान हैं, तो खाना खाने के बाद 10 ग्राम सौंफ आपके लिए रामबाण है।

 

 

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: