Lifestyleलाइफस्टाइल

चम्मच से खाना बेहतर होता है या फिर हाथ से ? जानिए कौन सा तरीका है फायदेमंद

भारत में बहुत से लोग हाथ से खाना खाते हैं खासकर ग्रामीण इलाकों में लोगों को घरों में चम्मच से नहीं होती है हाथ से ही खाना खाना पसंद करते हैं केवल ग्रामीण इलाकों में ही नहीं बल्कि शहर में भी कई ऐसे घर आपको मिल जाएंगे जहां लोग हाथ से खाना खाना पसंद करते हैं। हालांकि कुछ लोग हाथ से खाने वाले लोगों को असभ्य की नजरों से देखते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि वह चम्मच कांटे के बजाय हाथ से खाने का अलग स्वाद लेते हैं।

eat with a spoon or by hand

यह भी पढ़े : दही के साथ खाने पर यह चीजें पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान

द्वार बदलता जा रहा है और लोग हाथ से खाना ज्यादा पसंद नहीं करते अब खासकर किसी के सामने या बाहर खाना हो तो लोग कांटे और चम्मच से भोजन करते हैं कहा जाता है कि अगर किसी के सामने या बाहर अगर आप हाथ से खाते हैं तो यह एटिकेट्स के खिलाफ होता है। हालांकि साउथ इंडिया में अभी भी लोग चम्मच का इस्तेमाल ना के बराबर करते हैं अगर आप कभी वहां का दौरा करेंगे तो आपको लोग हाथ से ही खाते नजर आएंगे फिर चाहे वह घर पर खा रहे हो या फिर किसी फाइव स्टार होटल में, वैसे अगर आपको हाथ से खाना खाने के फायदे मालूम हो जाए तो आप अपने कीमती चम्मच के सेट को किनारे कर देंगे।

जानकारी की माने तो कहा जाता है की उंगलियों में पांच तत्व होते हैं वेदों के अनुसार जब हम खाने को अपने पांचों उंगलियों से छूते हैं तो यह है एलिमेंट्स पेट में डाइजेशन का प्रेशर तेज कर देता है हमारी उंगलियों की नर्व एंडिंग्स पर जब खाना टच करता है तो दिमाग से पेट को सिग्नल मिलता है कि आप खाना खाने वाले हैं ऐसे में खाना पचाने में आसानी होती है हाथ से स्पर्श के साथ आपको इसके स्वाद महक और खाने के टेक्सचर का करीब से एहसास होता है।

हाथ से खाना खाने पर बढ़ता है ब्लड सरकुलेशन

हाथ से खाना खाने वालों को शारीरिक फायदे काशी होते हैं कहा जाता है कि हाथ से खाना एक अच्छी एक्सरसाइज भी होती है जिससे हमारा ब्लड सरकुलेशन वाक्यों के मुकाबले अच्छा हो जाता है रोटी को तोड़ना या चावल के दाने को मिलाना और उसका बाइट बनाना आपके हाथों के जोड़ों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

टाइप 2 डायबीटीज से हो सकता है बचाव

Journal of clinical nutrition में छपी एक स्टडी के अनुसार टाइप टू डायबिटीज के मरीजों को ज्यादातर चम्मच कांटे से खाने वाले होते हैं कांटे चम्मच से खाने वाले जल्दी जल्दी खाना खाते हैं ऐसे में ब्लड शुगर का संतुलन बिगड़ जाता है और टाइप टू डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपके शुगर है और आप चम्मच या कांटे से खाना खाते हैं तो आपकी शुगर के पीछे का कारण यह हो सकता है।

यह भी पढ़े : घर पर कैसे बनाएं सोया मंचूरियन? जानिए सबसे आसान तरीका

वजन घटाने में मिल सकती है मदद

जर्नल ऐपेटाइट में छपी एक स्टडी के मुताबिक, हाथ से खाने वालों को जल्दी भूख नहीं लगती। अगर लंच में खाना हाथ से खाते हैं तो शाम तक हल्के-फुल्के स्नैक्स से काम चल सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हाथ से खाना खाने से पेट अच्छी तरह भर जाता है। इससे बार-बार कुछ खाने का मन नहीं करता। हालांकि खाना खाने से पहले हाथों को अच्छे से धोना भी जरूरी है।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button