इंडियन आर्मी ज्वाइन करना हर भारतवासी का सपना होता है। भारत के नौजवान, आर्मी में शामिल होकर देश की रक्षा करने को हमेशा तैयार रहते हैं। भारतीय सेना हर मौसम चाहे वो भीषण गर्मी हो या सर्दी, सूखा हो या बाढ़ देश की सेवा के लिए तैनात रहते हैं। इंडियन आर्मी में भर्तियां भी समय-समय पर निकलती ही रहती है। इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के इक्छुक उम्मीदवार इन भर्तियों में शामिल हो सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार आर्मी ज्वाइन करने के इक्छुक छात्र अपनी योग्यता के अनुसार ऑफिसर सेलेक्शन श्रेणी या जेसीओ/ओआर एनरोलमेंट के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के तरीकों की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

10th के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे ?

10वीं के बाद उम्मीदवार सोल्जर जनरल ड्यूटी और सोल्जर ट्रेड्समेन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले इक्छुक उम्मीदवार यह ज़रूर जांच लें की वे आयुसीमा, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, फिजिकल और मेडिकल के सभी मापदंडों को पूरा करते हो। किसी भी मानक को पूरा न कर पाने की स्थिति में उम्मीदवार का चयन नहीं किया जाएगा। सोल्जर (जनरल ड्यूटी) और सोल्जर (ट्रेड्समेन) पदों की भर्ती , समय समय पर Selection recruitment rally के माध्यम से किया जाता है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : क्या है इंजीनियरिंग ? यहां जानें पूरी जानकारी 

आज तक बहुत से युवा Indian Army में नौकरी करने में रूचि दिखा रहे हैं जिसके पीछे बहुत से कारण है जैसे की खाने की सुविधा, कैंटीन सुविधाएं और भारतीय सेना का अच्छा वेतन आदि। लेकिन आपको बता दें कि आजकल अन्य कम्पटीशन एग्जाम की तरह Indian Army में नौकरी पाना भी थोडा मुशिकल हो गया है।

अगर आप Indian Army में भर्ती होना चाहते हैं तो यह लेख आपकी बहुत मदद करेगा। इस को पढने से आपको यह पता चल जायेगा कि आप Indian Army की तैयारी कैसे कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं हम यहां आपको Indian Army के बारे में पूरी जानकारी देंगे और इसके साथ ही उन सवालों के जवाब देने की कोशिश भी करेंगे उन लोगों के दिमाग में अक्सर आते हैं जो Indian Army की तैयारी करते हैं।

12th के बाद कैसे ज्वाइन करें

आपको बता दें कि पहले और अब में भारतीय सेना की चयन प्रक्रिया में काफी बदलाव हो चुका है। जैसे कि पहले इसमें percentage जैसी चीजें ज्यादा मायने नहीं रखती थी। लेकिन आजकल Indian Army में सिलेक्शन अच्छे नंबर और अच्छी रनिंग के दम पर होता है। indian army bharti की चयन प्रक्रिया आजकल इतनी ज्यादा सख्त हो गई है कि उम्मीदवारों के हर चरण में बाहर होने की सम्भावना काफी बढ़ गई है। अगर आप भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो आपको Indian Army GD के लिए भी अच्छी तरह से तैयारी करनी होगी।

भारतीय सेना जीडी रैली के लिए तैयार करने के तरीके

अपने सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार रखें।

भारतीय सेना जीडी रैली के बारे में जानकारी प्राप्त करते रहें।

रैली से 6 महीने पहले शारीरिक तैयारी शुरू कर दें।

शारीरिक तैयारी के साथ ही लिखित परीक्षा की तैयारी भी करें।

परीक्षा से 1 महीने पहले रूटीन बदलें।

अपने शरीर को पूरी तरह से मेडिकली फिट रखें।

आर्मी की तैयारी

आर्मी में सबसे ज्यादा जरूरी दौड़ होती है आपका रनिंग जितना फास्ट होगा उतना ही जल्दी आपका Army के लिए selection जल्दी होगा इसीलिए सबसे पहले तो आप दौड़ में पारंगत हो जाए दौड़ में पारंगत होने के लिए हमें कुछ हमें ज्यादा मेहनत करनी होती है तभी हम बहुत ही कम समय में पूरी कर सकते हैं

आपका कोई दोस्त या कोई रिलेशनशिप में अनुभवी है जिसने Army की एग्जाम को पास किया है तो आप उनसे भी सलाह ले सकते हैं कि आर्मी की तैयारी कैसे करते हैं सी आपको बहुत ही बड़ा फायदा हो सबसे पहले तो यह जान ले कि Army की कौन से पदों पर नियुक्त किए जाते हैं आर्मी के बारे में पूरी जानकारी चाहिए जो आप इंटरनेट के माध्यम से या फिर बुक के जरिए या फिर किसी भी अन्य विशेष जानकारी आप जान सकते हैं ताकि आपको आर्मी की तैयारी करने में आसानी रहे। 

दौड़ है जरूरी 

सबसे पहले तो हम बात करते हैं दौड़ की क्योंकि आर्मी में दौड़ को बहुत ही महत्वपूर्ण लिया जाता है क्योंकि बहुत ही कम समय में दौड़ को हमें पूर्ण करना होता है इसलिए सबसे पहले आपको दौड़ की ट्रेनिंग पूरी करनी होगी आपको कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा दौडना होगा इसलिए आपको दौड़ने की सबसे पहले प्रैक्टिस करनी होगी.

दौड की तैयारी आप आर्मी भर्ती की अप्लाई किए 7 महीने पहले ही स्टार्ट कर दे या फिर कभी भी भर्ती पढ़ने वाली हो उसका इंतजार ना करें उसकी बजाय दौड़ पर ध्यान दें दौड़ में ज्यादा से ज्यादा अच्छी practis करने के लिए सुबह का टाइम सबसे बेस्ट रहता है सुबह आपको ही खाली रोड या कोई खाली रस्ता देख कर दौड़ने का प्रयास कर सकते हैं और दौड़ने के लिए कंपलसरी shoes का प्रयोग करें इससे आपको बहुत ही बड़ा फायदा होगा

दौड़ के अलावा भी हाइट चेस्ट वगेरा भी नापा जाता है इसलिए आप खाने पीने पर भी ध्यान दें अपने शरीर को एकदम मजबूत बनाएं फ्रूट दुध जैसे पोषक तत्व वाले खाना खाकर अपने शरीर को एकदम मजबूत बना सकते हैं तभी आप एक अच्छे आर्मी मैन बन सकते हैं आर्मी में जल्दी से जल्दी से select हो सकते हैं आर्मी के अप्लाई करने से पहले यह सब तैयारियां आपको करनी होती है।

इसके अलावा फिजिकल टेस्ट भी आर्मी में लिया जाता है जो आपकी कोई बॉडी में कमी रहती है तो आप आर्मी में ज्वाइन नहीं कर सकते हैं इसीलिए अपने शरीर पर पूर्ण ध्यान दें अपने शरीर को रोगी न बनाएं अपने हाथ पैर को संभाले हो अगर हड्डी वगेरा टुट जाती है तो आप का आर्मी का सपना पूर्ण नहीं हो सकता इसलिए दौड़ते वक्त भी ध्यान दें कभी ठोकर खाकर ना गिरे क्योंकि इससे आप की हड्डी भी टूट सकती है इसलिए शरीर को स्वस्थ रखें आर्मी join करने के लिए

Writen exam लेखित परीक्षा की तैयारी कैसे करे

आर्मी में लिखित एग्जाम भी लिया जाता है जिससे मालूम चलता है कि उम्मीदवार कितना होशियार है और उसके पास कितना नॉलेज है जो आप यह लिखित एग्जाम पास कर देते हैं तो आप आर्मी में सिलेक्ट सिलेक्ट होते हैं आपको लेखित भी पास करना जरूरी होता है अगर आप लेखित एग्जाम में भी नापास हो जाते हैं तो आपने की हुई दौड़ की तैयारी या अपने बनाए हुए मजबूत शरीर का भी कोई महत्व नहीं रहता है इसलिए दोस्तों आपको यह लिखित exam पर भी बहुत ही ध्यान देना है ऐसा ना हो इसका कोई महत्व नहीं लेकिन उसका भी बहुत ही ज्यादा महत्व है। 

मेडिकल टेस्ट

एक Army man बनने के लिए आपको सफलतापूर्वक मेडिकल टेस्ट पास करना होगा। में आपको यहा पर कुछ बेस्ट टिप्स देना चाहूँगा जिस की मदद से आपको काफी हद तक मैडिकल टेस्ट पास करने मे आसानी रहेगी।

अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे

थोडी सी बिमारी भी आपको मैडिकल टेस्ट से फैल कर सकती हैं इसलिये हमेशा अप्ने स्वास्थ्य पर ध्यान दे। हो सके उतनी बाहर की चीजे खाना छौड़ दे। क्यू की बाहर बने हुये फास्टफूड आपको नुकशान कर सकते है। अगर आप दौड मे पास हो जाते है ओर पार्टी करने लगते है अचानक मैडिकल टेस्ट मे फैल हो गये तो army man बनने का सपना टुट सकता है।

यह भी पढ़ें : आयुष्मान भारत अभियान, एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन है 

पूरी नींद ले

दोस्तो अपने दिमाग ओर शरीर दोनो को स्वस्थ रखने के लिये नींद अती आवश्यक है। पुर्ण प्रमाण मे ली गई नींद आपको स्वस्थ रहने मे काफी मददरुप होगी।

पौष्टिक आहार ले

मे आपको पौष्टिक आहार के लिये दुध का सुझाव दूंगा। क्यू की दुध एक पुर्ण आहार है जिससे आपको अपने शरीर के जरुरी विटामिन पुर्ण करने के लिये दुध जरुरी है। दुध आप सुबह पी सकते है।

इंडियन आर्मी में भर्ती की आम प्रक्रिया

इंडियन आर्मी में भर्ती के लिए सामान्यतः नीचे दी गयी प्रक्रिया का पालन किया जाता है।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को मापदंडों के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन करना होता है।
  • इसके बाद आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जाँच की जाती है।
  • इसके बाद Physical Fitness Test का आयोजन किया जाता है।
  • इस टेस्ट को पास करने के बाद Physical Measurement Test ली जाती है।
  • इसमें उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाता है।
  • मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा ली जाती है।
  • सभी चरणों को पूरा करने के बाद चुने हुए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनायीं जाती है और उनमें शस्त्र और सेवाएं अलॉट कर दिए जाते हैं।
  • इसके बाद प्रशिक्षण केंद्रों के लिए चुने गए उम्मीदवारों का नामांकन कर लिया जाता है और उन्हें अपने केंद्रों में रिपोर्ट करने के लिए भेज दिया जाता है।
Follow Us