इंडिया राइज स्पेशल

CRPF में जाने का है सपना, ऐसे हो सकते हैं शामिल

CRPF भारतीय सेना है, इसे भारत का अर्धसैनिक बल भी कहा जाता है. सीआरपीएफ का पूरा नाम केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (Central Reserve Police Force) होता है. यह भारत की सबसे बड़ी केंद्रीय पुलिस बल है. सीआरपीएफ के बारे में आप थोड़ी बहुत जानकारी जानते भी होंगे तो यह जान लीजिए कि सीआरपीएफ भारत के केंद्रीय पुलिस बल में सबसे बड़ा होता है और इसका मुख्यालय दिल्ली में है। इसका प्रमुख कार्य देश की सुरक्षा करना कानून व्यवस्था को बनाए रखना है और आतंकवाद से हमारी रक्षा करना है ।

यह भी पढ़ें : उजाला योजना, एक ऐसी योजना जिसने घरों को रोशन कर दिया 

अधिकतम युवा विभिन्न तरह के job में जाना चाहते हैं लेकिन अगर आपके मन में देश सेवा करने की भावना है तो आप सीआरपीएफ ज्वाइन कर सकते हैं। सीआरपीएफ में शामिल होने के लिए युवा तो बहुत कोशिश करते हैं लेकिन सही जानकारी और मार्गदर्शन नहीं मिलने के कारण वह सीआरपीएफ में शामिल नहीं हो पाते हैं।

CRPF एक सैन्य बल है, जो भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन होता है. इसकी स्थापना 27 जुलाई, 1939 को हुआ था. सीआरपीएफ की स्थपाना पुलिस के क्राउन प्रतिनिधि के रूप में हुआ था. स्वतंत्रता के पश्चात् 28 दिसम्बर, 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के बाद केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल बन गया. सीआरपीएफ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी कि गृह मंत्रालय के तहत आने वाला एक अर्ध सैनिक बल है। इसका कार्य राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कानून व्यवस्था को बनाए रखना है। इसकी स्थापना 27 जुलाई 1939 सन में की गई थी जिसका मुख्यालय भारत के नई दिल्ली में है।

यह भारत का ऐसा पुलिस बल है जिसका हर राज्य में समान अधिकार होता है। अगर देश में कहीं पर भी अटैक होता है हमला होता है तो सबसे पहले सीआरपीएफ की ही जरूरत पड़ती है। अगर देश में आतंकवादी हमला करते हैं तो उसे रोकने के लिए सीआरपीएफ को बुलाया जाता है।

सीआरपीएफ़ के बारे मे जानकारी 

CRPF दुनिया का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है सीआरपीएफ के अंतर्गत वह सारे ऐसे पोस्ट आते हैं जिस  पर अप्लाई करके सीआरपीएफ का जवान बना जा सकता है।

CRPF के लिए Qualification 

  • सीआरपीएफ बनने के लिए आपको कम से कम दसवीं (10th) कक्षा पास करना होगा.
  • उसके बाद किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट (10+2) पास करना होगा.
  • किसी भी स्ट्रीम में इंटरमीडिएट कर सकते हैं.
  • दसवीं कक्षा पास करने के बाद या बारहवीं के बाद CRPF Join कर सकते हैं.

CRPF बनने के लिए योग्यता 

  • उम्मीदवार भारत देश का नागरिक होना चाहिए.
  • कम से कम आप दसवीं कक्षा उत्तीर्ण हो.
  • आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 25 वर्ष होनी चाहिए.
  • 25 वर्ष से अधिक उम्र नहीं होना चाहिए.
  • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र-सीम में छुट मिलती है.
  • शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए.
  • अभ्यर्थी किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त न हो.
  • पुरुष उम्मीदवार की उंचाई 165 cm और महिला उम्मीदवार की उंचाई 157 cm होना चाहिए.
  • उम्मीदवार की छाती (chest) कम से कम 77 cm होना चाहिए.

उम्मीदवार को CRPF Ki Bharti के लिए 3 चरणों को पूरा करना होता है। CRPF Selection में उम्मीदवार को लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, चिकित्सा परीक्षण और साक्षात्कार देना होता है।

यह भी पढ़ें : बनना चाहते हैं बैडमिंटन प्लेयर, जानें ये कुछ जरूरी टिप्स 

CRPF भर्ती 2019 में कई पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया की जाती है जो इस प्रकार है:

  शारीरिक दक्षता परीक्षा  

CRPF की लिखित परीक्षा में पास होने के बाद Physical Test और Medical Test के लिए बुलाया जाता है। इसमें 100 मीटर की दौड़ होती है, जिसे 16 सेकंड (पुरुष) और 18 सेकंड (महिला) में पूरा करना होता है। और 5 मीटर और 3 मीटर की लंबी कूद होती है, 1.05 मीटर (पुरुष) और 0.90 मीटर (महिला) की ऊँची कूद होती है। Physical Test पास होने के बाद Medical Test किया जाता है।

उम्मीदवार को लंबी कूद और ऊंची कूद में न्यूनतम आवश्यकता को पूरा करने के लिए तीन मौके दिए जाएंगे। यदि उम्मीदवार इन तीनों मौकों में से किसी एक में भी विफल हो जाता है तो उसे डिसक्वालिफाई कर दिया जायेगा।

सीआरपीएफ कैसे बने अगर आप crpf  बनने की सोच रहे हैं तो इसके लिए कुछ मापदंड निर्धारित किया गया है जिसे आप पूरा करके सीआरपीएफ का जवान बन सकते हैं।

CRPF कैसे join करे 

CRPF जॉइन करने के लिए सीआरपीएफ की भर्ती  चीन चरणों में होती है। जिसमें पहला है लिखित परीक्षा दूसरा शारीरिक परीक्षण चिकित्सा परीक्षण और साक्षात्कार देना होता है। इस तरह से अगर आप इन सभी चीजों को पार कर लेते हैं उसके बाद आप सीआरपीएफ को ज्वाइन कर सकते हैं।

CRPF के लिए योग्यता 

सीआरपीएफ एजुकेशन क्वालिफिकेशन की को देखें तो इसके लिए आवेदक को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रैजुएशन की डिग्री होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपने ग्रेजुएशन की डिग्री पूर्ण कर लिया है किसी भी विषय पर तो आप सीआरपीएफ ज्वाइन कर सकते हैं।.

Follow Us

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please deactivate the Ad Blocker to visit this site.