Career
Trending

बैंक में क्लर्क बनने का है सपना, यहां जानें पूरी जानकारी 

बैंकिंग सेक्टर भारतीय अर्थव्यवस्था में सबसे तेजी से विकसित होनें वाला क्षेत्र है, वर्तमान में अधिकांश युवा वर्ग बैंक में जॉब करना चाहते है, बैंक में मेनेजर, कैशियर, क्लर्क आदि पद होते है, बैंक में क्लर्क पद प्राप्त करनें के लिए छात्रों की रूचि अधिक होती है, क्योंकि यह अत्यंत महतवपूर्ण पद होता है, इस पद पर नियुक्त होनें के लिए अभ्यर्थियों को परिश्रम के साथ-साथ परीक्षाए देनी पड़ती है, यदि आप बैंक में क्लर्क के रूप में अपना करियर बनाना चाहते है, तो इससे सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी आपको इस पेज पर दे रहें है |

बैंक क्लर्क किसे कहते हैं?बैंक में पैसे जमा करना, पैसे निकालना, पासबुक पर एंट्री करने वाले व्यक्ति को बैंक क्लर्क कहते है। अगर इसे सीधे शब्दों में समझे तो जब आप बैंक में जिस व्यक्ति को पैसा जमा करते है या फिर आप जिस व्यक्ति से अपनी पासबुक पर इंर्टी कराते है उसे ही बैंक क्लर्क कहते है। जो की बैंक का बहुत ही महत्वपूर्ण पद होता है इस पद पर चयनित होने वाले व्यक्ति पर बैंक के पूरे दिन का लेखा जोखा की पूरी जिम्मेदारी होती है.बैंक के इस महत्वपूर्ण पद के लिए हर साल आईबीपीएस बोर्ड के द्वारा भर्ती निकाली जाती है जिसमे लाखों अव्यार्थी भाग लेते है लेकिन उनमें वही कुछ ही सेलेक्ट किये जाते है क्योंकि इस पद से जुड़ा एग्जाम काफी कठिन होता है इसके साथ ही इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होती है जिस काऱण इस एग्जाम को पास करना कठिन हो जाता है और इसलिए इसे क्लियर करने के लिए काफी पढ़ाई करनी होती है. 

शैक्षणिक योग्यता

  • आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना अनिवार्य हैं
  • आवेदन करनें वाले राज्य की स्थानीय भाषा के साथ अग्रेजी भाषा का ज्ञान होना आवश्यक हैं
  • कम्प्यूटर की अच्छी जानकारी होना अनिवार्य हैं। 

बैक क्लर्क बनने के लिए उम्र सीमा

बैक क्लर्क के लिए सभी वर्गो की उम्र सीमा न्युनतम 20 वर्ष से लेकर अधिकतम 28 वर्ष तक रखी गयी हैं.

यह भी पढ़ें : काॅलेज प्रोफेसर कैसे बनें, यहां जानें पूरी जानकारी 

उम्र सीमा मे छूट
  • OBC – 3 वर्ष
  • ST/SC – 5 वर्ष
  • विकलांग – 10 वर्ष

बैंक क्लर्क की चयन प्रक्रिया

बैक क्लर्क के लिए IBPS द्वारा 3 तरह से चयन प्रक्रि या रखी गयी हैं सभी उम्मीदवारों को 3 चरणो मे सफलता प्राप्त करने पर बैक क्लर्क के लिए योग्य माना जायेगा.

  • प्रारम्भिक परीक्षा – Preliminary Exam
  • मुख्य परीक्षा – Main Exam
  • साक्षात्कार – Interview

आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा

बैंक में जॉब को पाने के लिए सबसे इस पहले इस परीक्षा को पास करना होता है, इस परीक्षा में मुख्यता 100 नंबर के प्रश्न पूछे जाते जिसमे निगेटिव मार्किंग भी शामिल है। इसमे आपसे 3 सब्जेक्ट से जुड़े 35-35 नंबर के प्रश्न पूछे जानते है जैसे तर्क क्षमता (Reasoning Ability) संख्यात्मक क्षमता (Numerical Ability), अंग्रेजी भाषा (English Language) जिन्हें आपको 1 घंटे में सॉल्व करना होता है।

मुख्य परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद आपको यहां मुख्य परीक्षा को पास करना होता है यहां आपको सामान्य वित्तीय जागरूकता ( General Financial Awareness), सामान्य अंग्रेजी ( General English), तर्कसंगत और कंप्यूटर योग्यता (Reigning and Computer Ability), मात्रात्मक क्षमता (Quantity Capacity) सब्जेक्ट से जुड़े 200 प्रश्न पूछे जाते है जिन्हें आपको 3 घंटे में सॉल्व करना होता है।

साक्षातकार

प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को पास करन की बाद आपको इस एग्जाम के अंतिम चरण साक्षात्कार के लिए एक निर्धारित दिनांक को बुलाया जाता है जिसमे आपसे देश से जुड़ी घटनाओं, देश की अर्थ व्यवस्था, व्यापार, राजनीतिक, समाजिक, कृषि, संविधान आदि से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में पूछा जाता है। अगर आओ इस इंटरव्यू में पूछे गए प्रश्नों के उचित जबाब दे देते है तो फ़ाइनल आपको इस जॉब के लिए सेलेक्ट कर लिया जाता है।

वेतन

इस पद के लिए वेतन हर बैंक का अलग -अलग होता है तो यह पूरी तरह बैंक पर निर्भर करता है कि आप किस बैंक में इस पद के लिए सेलेक्ट किये गए है। बाकी अधिकतम बैंक में इस पद के लिए 15000 से 25000 वेतन निर्धारित होता है। बाकी जैसे – जैसे आप इस पद अपना अनुभव बढ़ाते जाते है बैसे- बैसे हार साल इस वेतन में सरकार के द्वारा वृद्धि भी की जाती है.

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button