रविवार के दिन करें ये काम होंगे बड़े फायदे, जानिए


सनातन धर्म में सप्ताह के सात दिनों का विशेष महत्व माना गया है। हर दिन किसी न किसी देवता या देवता को समर्पित होता है। किसी विशेष दिन संबंधित देवताओं की पूजा करने से जीवन के कष्ट दूर होते हैं और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। धार्मिक दृष्टि से भी रविवार का विशेष महत्व है। यह दिन सूर्य देव को समर्पित माना जाता है। यदि आपकी कुंडली में सूर्य मजबूत स्थिति में है, तो आपको जीवन में कई कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता है। वहीं रविवार के दिन सूर्य देव की नियमित पूजा करने से कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है। रविवार के दिन सूर्य देव को जल अर्पित करना भी शुभ माना जाता है।

Also read – लखनऊ: शहरवासियों को हेल्थ एटीएम की सौगात, जांचें होंगी फ्री

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रविवार के दिन नियमानुसार सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए। सूर्य देव को अर्घ्य देने के लिए तांबे के बर्तन में लाल फूल, चावल और कुछ लाल मिर्च के बीज डाल दें। कई लोगों के काम बिगड़ते हैं, धार्मिक शास्त्रों के अनुसार सूर्य का कमजोर होना एक बड़ा कारण हो सकता है।

  • रविवार को सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान कर लें। इसके बाद उगते सूर्य को अर्घ्य देते समय सूर्यमंत्र का जाप करना चाहिए इससे सूर्य देव शीघ्र प्रसन्न होते हैं।
  • रविवार के दान का विशेष महत्व है। इस दिन तांबे के बर्तन, गुड़, लाल चंदन, गेहूं, लाल कपड़ा, लाल चंदन का दान करना सबसे अच्छा माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन दान करने से रुके हुए कामों को गति मिलती है।
  • सूर्य देव को अर्घ्य देते समय हमेशा याद रखें कि तांबे के कलश का ही प्रयोग करें, किसी अन्य धातु के बर्तन का नहीं।

Follow Us

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: