Tourism

सफरनामा : इन जगहों पर गलती से भी परिवार के साथ न जायें घूमने, वजह जान रह जायेंगे हैरान !

सफरनामा : जिंदगी में हम सभी के दिल में एक ख्याल आता है कि कभी कहीं दूर घूमने जायें। दिल करता है जोखिम उठाने का, नए अनुभव लेने का, कुछ हटकर करने का, और जितना हो सके उतना दुनिया देखने का। इस दौरान हम अपने दिल के सभी अरमां पूरा करने की कोशिश करते हैं। अक्सर जब कभी ट्रिप बनती है तो वो ज्यादातर फैमली ट्रिप होती है। लेकिन कुछ जगहें ऐसी हैं जहां हम आपको अकेले जाने के लिए कहेंगे। अकेले मतलब की एकदम अकेले नहीं चाहें तो दोस्तों को साथ ले सकते हैं।

कसोल
भारत में बादलों के साथ उड़ना है तो कसोल से बेहतर जगह कोई भी नहीं। लेकिन इस जगह को लेकर हमे कहेंगे कि ‘चरसियों की दुनिया में आपका स्वागत है।’ ऐसे में इस जगह पर हम आप को पैरेंट्स के साथ जाने के लिए नहीं कहेंगे।

वैसे भी ये जिन पहाड़ों में बसा है, वहाँ तक पहुँचना ही आपके पैरेंट्स के लिए मुश्किल होगा। हिमाचल प्रदेश की पार्वती वैली में बसे कसोल में दम मारते हुए आपको धुआँ भी बादलों जैसा लगेगा। पहाड़ों में खूबसूरत ऊँची उड़ान भरने के लिए कुर्सी की पेटियाँ बाँध लीजिएगा।

नेपाल की हवा में हरियाली की खुशबू
एक जमाना जब नेपाल हिप्पियों का फेवरेट जगह था। वैसे 60 के दशक में हिप्पियों के बीच काफ़ी लोकप्रिय नेपाल में आज भी उम्दा माल पाया जाता है। मगर ग़ैरक़ानूनी होने की वजह से चुपचाप ही इसका इस्तेमाल करें। थामेल और पोखरा को अपनी सूची में ज़रूर रखिएगा क्योंकि ये जगहें आपकी ट्रिप को खूबसूरत बना देंगी।

गोवा
गोवा अकेले यात्रा के लिए ज्यादा सही है। यहां करीब 50 से अधिक समुद्रतट हैं। यहां हम अकेले जाने के लिए इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आप गोवा की नाईट लाइफ से तो वाकिफ होंगे ही। आप गोवा जाते हो और गोवा की नाईट लाइफ के मजे नहीं लेते हो तो ऐसे में आपका गोवा जाना बेकार है।

गोवा में रात के समय समुद्र किनारे देर रात तक बैठना आपके लिए बहुत ही रोमांचक होगा। अगर आप ग्रुप में गये हैं तो आप beach पर ही अपने ग्रुप के लिए नाईट पार्टी का इंतजाम करवा सकते हैं। यहाँ पर घंटों एक दूसरे से बात करने के मजे ही कुछ और होंगे।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button