EducationTrending

CUET UG Result: इस दिन जारी होगा रिजल्‍ट, यूजीसी अध्यक्ष की घोषणा

एनटीए द्वारा सीयूईटी यूजी एग्‍जाम में शामिल हुए छात्रों को उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने की सुविधा भी दी गई है। जो भी विद्यार्थी ऐसा

नई दिल्‍ली: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की ओर से बीती 30 अगस्त को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2022) का आयोजन किया गया था। एग्‍जाम के बाद से ही इसमें शामिल हुए विद्यार्थी अपने परिणाम के जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने परीक्षा परिणाम की तारीख का ऐलान कर दिया है।

यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने बताया कि CUET UG 2022 परीक्षा के परिणाम 15 सितंबर या संभावित हो तो इससे कुछ दिनों पहले ही जारी कर दिया जाएगा। उन्‍होंने सभी भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों को सीयूईटी-यूजी स्कोर के आधार पर यूजी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने वेब पोर्टल तैयार रखने की सलाह भी दी है।

NTA की ओर से CUET UG 2022 की उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है। इस परीक्षा में जो भी उम्मीदवार शामिल हुए थे, वे उत्तर कुंजी को आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in और nta.ac.in पर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

आपत्ति दर्ज कराने की सुविधा

इसके अलावा एनटीए द्वारा सीयूईटी यूजी एग्‍जाम में शामिल हुए छात्रों को उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने की सुविधा भी दी गई है। जो भी विद्यार्थी ऐसा करना चाहते हैं वे 10 सितंबर को रात 11.50 बजे तक अपनी आपत्ति दर्ज करा लें। प्रति आपत्ति उम्मीदवारों को 200 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

ऐसे चेक करें उत्तर कुंजी

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- cuet.samarth.ac.in पर जाएं।

यहां ‘CUET UG 2022 उत्तर कुंजी’ लिंक पर क्लिक करें।

अपनी पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन दर्ज करें।

इसके बाद अपने विषय और संकाय के आधार पर सीयूईटी उत्तर कुंजी का चयन करें।

इसे डाउनलोड करें और आगे के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट रख लें।

उम्मीदवार निर्धारित समय-सीमा में आंसर की पर आपत्ति भी जता सकते हैं।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: