इंडिया राइज स्पेशलहेल्थ

Corona virus: भारत में अब तक 74 मामले आए सामने,  जानिए कहां के कितने

द न्‍यू इंडिया राइज टीम
Corona virus: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक देश में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों के कुल 74 मामले सामने आ चुके हैं। जिनमें 57 भारतीय 17 विदेशी नागरिक हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस को लेकर देशवासियों से गैर जरूरी विदेश यात्रा नहीं करने की सलाह दी है। उन्होंने लोगों से अपील की है वे घबराएं नहीं, लेकिन सावधानी जरूर बरतें।
CORONA 5
केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार 12 मार्च को आकंड़े जारी कर बताया कि भारत में कोरोनावायरस के 14 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है। इन 14 नए मामलों में से नौ मामले महाराष्ट्र से जबकि एक-एक मामला दिल्ली, लद्दाख, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में सामने आया है। वहीं एक विदेशी नागरिक भी इससे संक्रमित पाया गया है।

मंत्रालय ने राज्यवार आंकड़े बताते हुए कहा कि दिल्ली में गुरुवार तक छह मामले सामने आ चुके हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में 10 लोग इससे संक्रमित पाए गए। कर्नाटक में चार, महाराष्ट्र में 11 और लद्दाख में तीन मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने कहा कि राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और आंध्र प्रदेश में एक-एक मामला सामने आया है।

जबकि महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में कोरोनावायरस के दो नए मामले सामने आए हैं। इनमें से एक मुंबई और एक ठाणे का है। राज्य में कुल सकारात्मक मामलों की संख्या 14 हो गई है। पुणे के कलेक्टर नवल किशोर राम ने गुरुवार को बताया कि जिले में आज एक और संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई है, जो हाल ही में यूनाइटेड स्टेट्स की यात्रा से लौटा है। इसे मिलाकर जिले में अब कोरोनावायरस के कुल नौ मरीज हो गए हैं।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि कोरोनावायरस से संक्रमण के दो और पॉजीटिव मामले त्रिशूर और कन्नूर जिले में सामने आए हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है।

कर्नाटक में स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को जानकारी दी कि राज्य में कोरोनावायरस से संक्रमण का पांचवां मामला सामने आया है। 26 वर्षीय एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित पाया गया।यह मरीज वह छह मार्च को यूनान से मुंबई आया और आठ मार्च को उड़ान से बंगलूरू आया। वह नौ मार्च को कार्यालय गया था, उस दौरान उसने अपने चार करीबी दोस्तों से बात की थी और फिर कुछ घंटे बाद घर वापस चला गया था। उसे उसी दिन अस्पताल में भर्ती कराया गया। उसका एक भाई उसके साथ बंगलूरू में रहता है। माता-पिता और पत्नी मुंबई में हैं। उसने बंगलूरू में यात्रा करने के लिए एक ऑटोरिक्शा का इस्तेमाल किया था, इसलिए ऑटोरिक्शा चालक और उसके परिवार के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है।
CORONA1
आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य, चिकित्सा और परिवार कल्याण विभाग ने बताया कि 6 मार्च 2020 को इटली से नेल्लोर लौटे एक व्यक्ति जांच में कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है। उसके संपर्क में आने वाले पांच लोगों की भी जांच की जा रही है। राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर (आरबीएमसी) और चेंज ऑफ गार्ड समारोह अगले नोटिस तक आम जनता के लिए बंद रहेगा। इसके साथ ही राष्ट्रपति भवन भी 13 मार्च से अगले नोटिस तक बंद किया गया।

सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने गुरुवार को कहा कि अगले 2-3 दिनों में हम और ज्यादा भारतीय नागरिकों को वापस आने की उम्मीद कर रहे हैं। हमने जोधपुर, झांसी, गोरखपुर, कोलकाता, जैसलमेर, चेन्नई और देओलाली सहित कई स्थानों पर नई सुविधाएं तैयार की हैं जहां हम इन लोगों को रखकर कोरोनावायरस से संक्रमित होने या नहीं होने की जांच कर सकते हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि कोरोनावायरस से निपटने के लिए कुछ पड़ोसी देशों भूटान, मालदीव, ईरान और इटली से सुरक्षात्मक सहायता करने के अनुरोध प्राप्त हुए हैं। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कोरोनावायरस के कारण आईपीएल मैचों के रद्द होने की खबरों को लेकर मीडिया से कहा कि यह आयोजकों को तय करना है कि वह टूर्नामेंट कराने को लेकर आगे बढ़ना चाहते हैं या नहीं। हमारी सलाह है कि ताजा हालात को देखते हुए इस समय ऐसा ना करें। हालांकि वह आगे बढ़ना चाहते हैं तो यह उनका निर्णय है। विदेश मंत्रालय की ओर से कोई विशेष सिफारिश नहीं की गई है।

दिल्ली सरकार ने गुरुवार को कोरोनावायरस को महामारी घोषित किया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 31 मार्च तक सभी सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स बंद करने का फैसला किया है। जिन स्कूल और कॉलेजों में परीक्षाएं नहीं हैं, उन्हें भी बंद रखने का फैसला लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोनावायरस को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘घबराहट को कहें ना, सावधानी को कहें हां। केंद्र सरकार का कोई मंत्री आने वाले दिनों में विदेश की यात्रा नहीं करेगा। मैं अपने देशवासियों से भी आग्रह करता हूं कि आप भी गैर जरूरी यात्रा न करें।

Follow Us

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please deactivate the Ad Blocker to visit this site.