COVID19HealthIndia Rise SpecialUttar Pradesh

CORONA VIRUS: थैले की आदत छोड़ें, बाजार से बाल्टी में खरीदकर लाएं सब्जियां

पानी में नमक और खाने का सोड़ा मिलाकर 10 मिनट तक भीगने दें
तेज प्रेशर वाले नल के नीचे ठीक से धोने के बाद ही रखें किचन में

द इंडिया राइज
बरेली। घर के बाहर सब्जीवाला आए तो थैले की बजाय बाल्टी लेकर सब्जी लेने जाएं। सब्जी को नमक और खाने का सोडा मिले पानी में करीब 10 मिनट भिगोने के बाद तेज प्रेशर वाले पानी में धोने के बाद किचन में रखें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप तमाम तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। बरेली की लेडी डॉक्टर दीपशिखा शर्मा ने इसके लिए सोशल मीडिया पर अभियान शुरू किया है। इसकी शुरुआत उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों से की है।
uma joshi 1
डॉ. दीपशिखा जोशी बरेली आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज में लेक्चरर हैं। श्री रामगंगा अस्पताल के ऑर्थोपैडिक सर्जन डॉ. राघवेन्द्र शर्मा की पत्नी डॉ. दीपशिखा ने बताया कि उन्होंने अपने सीनियर साथियों को बाल्टी में सब्जी खरीदते देखा। सीनियर्स ने बताया कि सब्जी खरीदने के बाद अगर उसे नमक और मीठा सोडा मिले पानी में 10 मिनट तक भिगोकर रखने के बाद तेज प्रेशर वाले पानी में धो लिया जाए तो बैक्टीरिया काफी हद तक कम हो जाते हैं।

परिवार और दोस्तों के साथ की शुरुआत
डॉ. दीपशिखा ने इसकी शुरुआत खुद से की। इसके बाद परिवार के दूसरे लोगों और दोस्तों को इसके लिए जागरूक किया। रेनू जैन और उमा जोशी ने बताया कि शुरुआत में कुछ दिन पड़ोस के लोग उनको देखकर हंसे। मगर पूरी बात समझने के बाद खुद भी वैसा ही करने लगे। इस कवायद में सब्जी अच्छी तरह धुल जाती है। हालांकि किसी अध्ययन या शोध में अब तक ऐसा कुछ स्पष्ट नहीं हुआ है कि ऐसा करने से सारे बैक्टीरिया मर जाते हैं। मगर, आत्मसंतुष्टि और आत्म सुरक्षा का भाव सबसे अहम है। जो ऐसा करने से बढ़ रहा है।
reenu jain
सोशल मीडिया पर शुरू किया अभियान
डॉ. दीपशिखा ने इसके लिए सोशल मीडिया पर अभियान शुरू कर दिया है। फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया माध्यम के जरिए वह लोगों को ऐसा करने के लिए जागरूक कर रही हैं। उन्होंने बताया, कोरोना की शुरुआत में लोग मास्क लगाने में संकोच कर रहे थे। मगर अब सब इस्तेमाल करने लगे हैं। इसी तरह मेरी यह कवायद भी है। जब लोग समझ जाएंगे तो अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए मेरी बात पर अमल करने लगेंगे।

एक्सपर्ट कमेंट

मैं इस मुहिम का समर्थन करता हूं। मगर मेरी राय में खाने के सोडे की जगह सोडियम हाइपोक्लोराइड मिलाया जाना चाहिए। इसके बाद सब्जियों को 10 मिनट तक ठीक से धोया जाए। आमतौर पर लोग सब्जियों को ठीक से नहीं धोते हैं। ऐसा होने पर सब्जियों को ठीक से धोने की आदत पड़ जाएगी। यह कोरोनाकाल और उसके बाद भी हमारी सेहत के लिए एक अच्छा कदम साबित होगा।
–डॉ. सुदीप सरन, सरन अस्पताल

हम लोग पहले से ऐसा कर रहे हैं। बाल्टी में सब्जी धोने के लिए नमक की मात्रा कम रखें और खाने का सोडा ज्यादा। ऐसे में तमाम बैक्टीरिया मर जाते हैं। मैंने अपनी कालोनी के तमाम लोगों को इसके लिए जागरूक किया है। इस बात को हमें हमेशा के लिए आदत में डालना होगा।
–डॉ. मनोज कांडपाल, जीव विज्ञानी, डायरेक्टर जेपीएम कालेज

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: