ChhattisgarhDelhiHealthIndia

Corona virus: कोरोना से देश में दूसरी मौत, दिल्‍ली में 69 साल की बुजुर्ग ने दम तोड़ा

Corona virus: कोरोना वायरस से भारत में मौत का दूसरा मामला सामने आया है। दिल्ली में 69 साल की बुजुर्ग महिला की मौत हुई है, जो कोरोना वायरस से संक्रमित थी। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय और दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने बताया कि महिला की मौत एक से ज्यादा बीमारियों (मधुमेह और उच्च रक्तचाप) की वजह से हुई है। हालांकि, उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि भी हुई है। उन्होंने बताया कि महिला राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती थी।
CORONA 5
देश में इस संक्रमण से मौत का यह दूसरा मामला है। इस रोग से पहली मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 वर्षीय पुरुष की हुई थी। उसकी मौत मंगलवार को हुई थी लेकिन उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि गुरुवार को हुई। वहीं, दूसरी ओर पश्चिमी दिल्ली के जनकपुरी निवासी और नोएडा में काम करने वाले एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए 773 लोगों का पता लगा लिया गया है। इस संबंध में निर्धारित प्रोटोकॉल/दिशा-निर्देशों के तहत तमाम एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या पूरी दुनिया में 5 हजार के पार पहुंच चुका है। भारत में कोरोना वायरस से करीब 81 मामले सामने आ चुके हैं। भारत में दूसरी, जबकि सूडान, यूक्रेन और नॉर्वे में इस वायरस के कारण पहली मौत हुई है। घाना, केन्या, इथियोपिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस ने अपने क्षेत्रों में इसके पहले मामलों की पुष्टि की है।

दरअसल, चीन में करीब तीन महीने पहले दस्तक देने के बाद अब वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुका कोरोना वायरस संक्रमण 5,000 से अधिक लोगों की जान ले चुका है और दुनियाभर में 1,34,300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। कोरोना वायरस के दिन-ब-दिन बढ़ते प्रकोप के कारण विश्वभर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, अस्पतालों में मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, स्टेडियम बंद हो रहे हैं और वित्तीय एवं आर्थिक गतिविधियों पर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है।

कोविड-19 का संक्रमण दुनियाभर में इतना तेजी से फैल रहा है कि यात्रा प्रतिबंधों एवं समारोह स्थगित किए जाने समेत कई कदम उठाए जाने के बावजूद इसके जल्द काबू होने की उम्मीदें कम हैं। कई नेताओं समेत अनेक जानी-मानी हस्तियां इस संक्रमण की चपेट में आ गई हैं। आधिकारिक सूत्रों से शुक्रवार शाम साढ़े चार बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी से अभी तक 5,040 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इस बीमारी के कारण चीन में अभी तक 3,176 लोगों की मौत हुई है। वहीं इटली में 1,016 और ईरान में 514 लोगों की मौत हुई है। दिसंबर में कोविड-19 संक्रमण का पहला मामला आने के बाद से 121 देशों में 1,34,300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

वहीं ईरान में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लक्ष्य से देश के सुरक्षा बलों को आदेश दिया गया है कि वे अगले 24 घंटे के भीतर देशभर की सड़कें खाली करा दें। चीन, इटली और ईरान के बाद स्पेन (120 मौत, 4,209 मामले) और दक्षिण कोरिया (67 मौत, 7,979 मामले) इससे सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। जापान में 675 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। रोम से मिली खबर के अनुसार, कोरोना वायरस से निपटने में मदद करने के लिए नौ चीनी विशेषज्ञों और कई टन चिकित्सकीय सहायता को विशेष विमान के जरिए इटली भेजा गया।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: