भारत

छत्तीसगढ़: रेमडेसिविर की कालाबाजारी के आरोप में छह लोग किए गए गिरफ्तार

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते वायरल-रोधी दवा रेमडेसिविर की उच्च मांग के बीच छत्तीसगढ़ में इस दवा की कालाबाजारी के आरोप में दो अलग-अलग मामलों में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने बताया कि एक मामले में गुप्त सूचना के आधार पर रायपुर पुलिस की साइबर सेल ने राहुल गोयादनी (28) को पकड़ा और उससे पूछताछ के बाद रेमडेसिविर की कालाबाजारी में शामिल गिरोह के आयुष माहेश्वरी (25), कमलेश रत्लानी (32) और सुमित कुमार मोटवानी (27) को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि इन आरोपियों के कब्जे से रेमडेसिविर की सात शीशियां, 1.38 लाख रुपये नकदी और पांच मोबाइल फोन जब्त किए गए। आरोपी इन शीशियों को 25,000 रुपये प्रति शीशी की दर से बेचना चाहते थे।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़: रायपुर समेत कई जिलों में बढ़ाया गया लॉकडाउन 

वहीं, दूसरे मामले में साइबर सेल ने रेमडेसिविर की कालाबाजारी के आरोप में रायपुर निवासी रोहित क्षेत्रपाल और वैभव साहू को रेमडेसिविर की दो शीशियों के साथ गिरफ्तार किया।

छत्तीसगढ़ में कोरोना के बीच राहत के संकेत मिले हैं। रविवार को कोरोना के 41,150 टेस्ट हुए। इनमें से 12,666 संक्रमित पाए गए। रोज की औसतन 55 हजार टेस्ट से कम होने के बाद भी प्रत्येक 100 में 30 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए हैं। पिछले दो सप्ताह से लगातार यही औसत दर बनी हुई है।

इस बीच कोरोना मरीजों की वृद्धि दर में मामूली सुधार दर्ज किया गया है। अभी तक 3% तक रही यह दर अब 2.7% तक आ गई है। इसकी वजह से एक सप्ताह पहले 1.29 लाख तक पहुंच गई सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 1,23,835 हो गई है।

ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी तेजी से वृद्धि देखी जा रही है। रविवार को 11,223 लोग ठीक हुए। प्रदेश में अब तक 5,21,217 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह थोड़ी राहत के संकेत हैं। अधिक लोग ठीक होने लगे तो लोगों का हौसला भी बढ़ेगा और स्वास्थ्य संसाधनों पर दबाव भी कम होगा।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड: अब शादी में शामिल हो सकेंगे केवल 50 लोग 

200 से कम पहुंचा मौतों का आंकड़ा

रविवार को प्रदेश में कोरोना से 190 मौतों की जानकारी दी गई। पिछले दो दिनों में रोजाना 200 से अधिक मौतें हो रही थीं। 24 अप्रैल को प्रदेश में 203 लोगों की जबकि 23 अप्रैल को 219 लोगों की मौत हुई। प्रदेश में कोरोना से मृत्यु दर 1.1% बनी हुई है।

Follow Us

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button