भारत

छत्तीसगढ़: सरकारी और प्राइवेट सभी विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन होंगी परीक्षाएं

कोरोना महामारी को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजकीय एवं निजी विश्वविद्यालयों में चालू शिक्षा सत्र की सभी परीक्षाएं ऑनलाइन करवाने के निदेर्श दिए थे। उच्च शिक्षा विभाग ने उसी परिपेक्ष्य में यह आदेश जारी किए है छत्तीसगढ़ में राजकीय एवं निजी विश्वविद्यालयों में चालू शिक्षा सत्र की सभी परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी।

यह भी पढ़ें : यूपी पुलिस सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा की बढ़ी अंतिम तिथि 

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी आधेश के अनुसार प्रदेश के राजकीय एवं निजी विश्वविद्यालयों में शिक्षा सत्र 2०2०-21 की कोई भी परीक्षा आगामी आदेश पर्यन्त ऑफ-लाईन पद्धति से आयोजित नहीं करने के आदेश दिए गए हैं। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि समस्त परीक्षायें ऑनलाईन/ब्लैण्डेंड मोड में ही आयोजित किये जाएं।

उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि प्रदेश में जिस तरह से कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. उसे देखते हुए प्राइवेट और सरकारी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी. उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से सभी स्कूलों को इसके लिए तैयारी भी करने के लिए कहा गया है. 

यह भी पढ़ें : यूपी : कोरोना ने ली औरैया सदर से विधायक रमेश चंद्र की जान 

इससे पहले छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया था. ये परीक्षाएं अप्रैल और मई में आयोजित की जानी थीं. लेकिन अब ये स्थितियां सामान्य होने पर आयोजित की जाएंगी.

असाइनमेंट के आधार पर मिलेंगे नंबर

राज्य के पब्लिक रिलेशन अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल रायपुर ने कोरोना महामारी की वर्तमान परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए 10वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. इस संबंध में एक आदेश भी जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि असाइनमेंट के आधार पर स्टूडेंट्स को नंबर दिए जाएं. यदि किसी छात्र ने असाइनमेंट नहीं किया है तो उसे पास होने के लिए जरूरी नंबर दिए जाएं.

Follow Us

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please deactivate the Ad Blocker to visit this site.