CareerEducation

अगले महीन से हो सकती है सीबीएसई की टर्म 1 की परीक्षा

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला चरण नवंबर-दिसंबर 2021 के लिए निर्धारित है और बोर्ड को इस महीने आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbse.nic.in पर टर्म 1 परीक्षा की डेट शीट जारी करने की उम्मीद है। टर्म 2 की परीक्षा मार्च से अप्रैल 2022 के बीच आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने कहा है कि टर्म 1 परीक्षा 4-8 सप्ताह की अवधि के लचीले शेड्यूल पर आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई स्कूलों ने बोर्ड परीक्षा के लिए उम्मीदवारों (एलओसी) की सूची पहले ही जमा कर दी है। सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्रों में केस-आधारित एमसीक्यू और दावा-तर्क एमसीक्यू के साथ बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) शामिल होंगे। परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी। प्रत्येक टर्म रेशनल कोर्स का 50 प्रतिशत होगा।छात्र संशोधित सिलेबस को बोर्ड की एकेडमिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई कक्षा १० वीं और १२ वीं के संशोधित पाठ्यक्रम में उन अध्यायों को सूचीबद्ध किया गया है जिन्हें उन्हें बोर्ड परीक्षा के लिए अध्ययन करने की आवश्यकता है।

बता दें कि कोविड-19 के चलते सीबीएसई को 2021 की बोर्ड परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी। फिर से ऐसी स्थिति से बचने के लिए, बोर्ड ने परीक्षा को दो पदों में विभाजित करने का निर्णय लिया है ताकि शैक्षणिक वर्ष के अंत में बोर्ड द्वारा ली गई कम से कम एक परीक्षा का उपयोग परिणाम तैयार करने के लिए किया जा सके।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: