CareerEducation

CBSE 12th Exams 2020: एग्जाम डेट्स को लेकर छात्र असमंजस में, सता रही भविष्य की चिंता

द इंडिया राइज
CBSE 12th Exams 2020: सीबीएसई परीक्षा तिथियों के घोषित होने के बावजूद 12वीं के हजारों स्टूडेंट्स के माथे पर चिंता की लकीरें अभी भी कायम हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भले ही 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच सीबीएसई परीक्षाएं घोषित कर दी हों लेकिन अभी भी बहुत से छात्रों के जहन में कई सवाल हैं। इन छात्रों के मुताबिक अभी भी एग्जाम डेटशीट , एंट्रेंस एग्जाम , यूनिवर्सिटी व कॉलेज एडमिशन प्रक्रिया को लेकर कई तरह की अनिश्चितताएं बरकरार हैं। कोरोना संकट व लॉकडाउन से उनकी भविष्य की योजनाओं में धुंधलापन आ गया है।
CBSE 2
यह सवाल हैं छात्रों के मन में
0-1-15 जुलाई वाली घोषणा से सभी चीजें स्पष्ट नहीं हुई हैं। ज्यादातर प्रश्नों का उत्तर अभी नहीं मिला है। 
0-डेटशीट नहीं आई है। कई तरह के सवाल दिमाग में घूम रहे हैं जैसे अब परीक्षा के नियम क्या होंगे, हम एग्जाम सेंटर कैसे पहुंचेंगे, क्या प्रोटोकॉल होगा, परीक्षा केंद्र में कैसे बैठेंगे।
0-जब एग्जाम जुलाई तक टल गए हैं तो रिजल्ट कब आएगा? इस बार की डीयू कट ऑफ क्या होगी। अगर मुझे दिल्ली में अच्छा कॉलेज में नहीं मिला तो मैं अन्य राज्यों के अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने कैसे मिलेगा।
0-सीबीएसई का एग्जाम शेड्यूल इस तरह से सेट किया गया है कि परीक्षाएं एंट्रेंस एग्जाम से पहले खत्म हो जाएंगी। जेईई मेन परीक्षा 18 से 23 मई के बीच होनी है जबकि नीट परीक्षा 26 जुलाई को होनी है। 
0-यूजीसी द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के मुताबिक फ्रेशर्स के लिए नए अकादमिक सत्र की शुरुआत सितंबर माह से होगी जबकि मौजूदा छात्रों के लिए सत्र अगस्त माह से ही शुरू हो जाएगा। 

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: