Education

CBSE Compartment Exam: 10 वीं 12 वीं कंपार्टमेंट परीक्षा पर विवाद, गुरुवार को होगी अगली सुनवाई 

CBSE 10th 12th compartment exam sc

 


 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन ने शुक्रवार को कोर्ट में बताया कि वह सितंबर के अंत तक 10वीं और 12 वीं के स्टूडेंट्स की कंपार्टमेंट की परीक्षा आयोजित कर सकता है। CBSE ने कहा की इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या में दोगुने से अधिक की बढ़ोतरी की गई है।

 

क्या है मामला ? 

कुछ स्टूडेंट्स ने कंपार्टमेंट की परीक्षा रद्द करने के लिए याचिका दायर की है। स्टूडेंट्स का कहना है कि या तो परीक्षा रद्द की जाए या पिछले प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन किया जाए। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने CBSE को हलफनामा दाखिल करने को कहा है। अब इस मामले की सुनवाई गुरुवार को होगी।

 

SC ने 7 सितंबर तक दिया CBSE को वक्त 

जस्टिस ए एस खानविल्कर की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की बेंच ने अनिका सामवेदी के नेतृत्व में याचिकाकर्ताओं द्वारा दायर की गई याचिका पर नोटिस जारी किया। सुप्रीम कोर्ट ने 7 सितंबर तक CBSE को जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सुनवाई 10 सितंबर तक टाल दी गई है।

 

इतने स्टूडेंट्स बैठेंगे परीक्षा में 

इस साल 10 वीं में 1.5 लाख स्टूडेंट्स और 12 वीं में करीब 87,000 स्टूडेंट्स परीक्षा में बैठने वाले हैं। पहले याचिकाकर्ताओं ने परीक्षा रद्द करने का आवेदन किया था, लेकिन इसे 6 अगस्त को खारिज कर दिया गया था।

 

1278 होंगे परीक्षा केंद्र 

CBSE की तरफ से पक्ष रख रहे एडवोकेट रूपेश कुमार का कहना है कि सभी आवश्यक सावधानी बरतने के बाद सितंबर के अंत तक परीक्षा के आयोजन की संभावना है। CBSE के पिछले साल के 575 परीक्षा केंद्र बढ़ाकर अब 1278 कर दिए हैं। इसके साथ है कहा गया कि 1 कक्षा में केवल 12 छात्रों को बैठने की व्यवस्था है। SC ने CBSE को निर्देश दिए हैं कि अगली सुनवाई तक इसे शपथ पत्र पर लगाएं।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: