Bihar

बिहार बोर्ड ने जारी किए 12th स्कूटनी के रिजल्ट, कैसे करें चेक?

Bihar school examination Board ने 12वीं कक्षा की स्कूटनी का रिजल्ट जारी कर दिया है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिन भी 12वीं के छात्रों ने स्कूटनी के लिए आवेदन किया था उनका रिजल्ट अब आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिया गया है। इंटरमीडिएट कक्षा के छात्र अपना स्कूटनी का रिजल्ट biharboardonline.com पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Bihar school examination Board

क्या होती है स्कूटनी ?

आगर परीक्षाओं के बाद यदि उत्तर पुस्तिका के प्पृष्ठों के अंक मुख्य पृष्ठ पर अंकित नहीं होते हैं, तो उसमें सुधार करने के लिए छात्रों द्वारा स्कूटनी का आवेदन किया जाता है, इसमें दोबारा से सुधार किए जाते हैं। अंकों के योग में यदि कोई त्रुटि है तो उसमें सुधार किया जाता है। यदि कोई प्रश्न अमूल्यांकित है तो उसका दोबारा मूल्यांकन किया जाता है। आपको इस बात की जानकारी हो कि बिहार 12वीं बोर्ड के नतीजे 26 मार्च को जारी किए गए थे जिसके बाद छात्रों ने स्कूटनी के लिए अप्लाई किया था। कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण रिजल्ट में देरी हो गई थी।

यह भी पढ़े : आरा बैग कारोबारी हत्याकांड मामले में कुख्यात अपराधी खुर्शीद कुरैशी समेत 10 को सजा-ए-मौत

कैसे चेक करें रिजल्ट ?

स्कूटनी का नतीजा देखने के लिए आपको सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचना होगा इसके लिए आप biharboardonline.bihar.gov.in पर यहीं से लॉगिन कर सकते हैं अन्यथा आप गूगल पर जाकर भी सर्च करके या फिर डायरेक्ट यूआरएल के थ्रू लॉगिन कर सकते हैं। यहां दिए गए लिंक Bihar Board Class 12 Scrutiny Result 2021 link पर क्लिक करें और रिजल्ट चेक करें

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button