Lifestyle

बहुत कोशिश करने के बाद भी फ्रिज से बदबू नहीं जा रही है? यह घरेलू उपाय आजमा कर देखें

वैसे तो हमें अपने फ्रिज की काफी सफाई रखनी चाहिए क्योंकि अपना भोजन का सामान जैसे कि सब्जियां व अन्य चीजें हम फ्रिज में रखते हैं, जो अगर खराब हो जाती हैं तो वह हमारे शरीर के लिए भी काफी नुकसानदायक साबित हो सकती हैं । ऐसे में फ्रिज की सफाई रखना बहुत ज्यादा अनिवार्य होता है लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में हम फ्रिज को रोजाना साफ नहीं कर पाते हैं। कुछ लोग अपने फ्रिज को हर हफ्ते में साफ करते हैं तो कुछ लोग महीने में एक बार अपने फ्रिज को साफ करते हैं।

Bad smell of fridge

वैसे अगर फ्रिज में रखे हुए सामान को हेल्दी बनाए रखना है तो फ्रिज की सफाई नियमित रूप से होनी चाहिए ताकि आपका भोजन उसके अंदर किसी भी प्रकार के कीटाणु या फिर बैक्टीरिया का शिकार ना हो। कई बार हम फ्रीज में कुछ ऐसे सामान भी रख देते हैं तो ज्यादा समय तक रखा नहीं जा सकते क्योंकि कुछ समय बाद में सभी सामना सड़ने लगते हैं, ऐसे में फ्रिज का माहौल काफी खराब हो जाता है और अन्य सब्जियों पर भी काफी ज्यादा असर पड़ता है।

कई बार फ्रिज में कीड़े पड़ने की भी नौबत आ जाती है ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत अहम होता है हालांकि लोग इन सब बातों से निपट लेते हैं और फ्रिज की सफाई भी कर देते हैं, लेकिन फ्रिज को साफ करने के बाद भी उसमें से बदबू नहीं जाती है, जिसके बाद कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है और फ्रिज में रखे हर सामान से दुर्गंध आने लगती है।

अगर आप के फ्रिज में भी इसी प्रकार की समस्या बनी रहती है तो आप कुछ घरेलू उपाय करके इन समस्या को दूर कर सकते हैं आपके फ्रिज से थोड़ी सी भी दुर्गंध नहीं आएगी बस आपको कुछ ऐसी चीजों का प्रयोग करना होगा जो आपके घर में ही मौजूद होंगी। तो चलिए जानते हैं कि आखिर वह कौन सी चीज है जिसकी सहायता से आप फ्रिज से दुर्गंध हटाने में सक्षम होंगे ।

यह भी पढ़े : लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप खराब चल रहा है? इन चार बातों से बढ़ सकता है प्यार

नींबू

सबसे बेहतर उपाय नींबू आपके लिए साबित हो सकता है फ्रिज से बदबू को दूर करने के लिए सबसे बेहतर नहीं हूं इसलिए बताया गया है क्योंकि यह सबके घर में आसानी से मौजूद होता है अगर आप नींबू का इस्तेमाल करके अपने फ्रिज से बदबू हटाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फ्रिज के अंदर हमेशा आधा कटा हुआ नींबू रखना चाहिए।

बेकिंग सोडा

अक्सर लोग बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करते हैं जैसा कि इसका नाम ही है बेकिंग, लेकिन यह आपके फ्रिज की सफाई करने के लिए भी काफी योग्य होता है शायद ही आपको इस बात का अंदाजा लेकिन अगर आप फ्रिज की सफाई करने में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके फ्रिज को बेहतर तरीके से साफ कर सकता है इसके लिए आपको मात्र सोडा और पानी मिलाकर सॉफ्ट कपड़े से अपने फ्रिज की सफाई करनी है।

कॉफी बीन्स

आप सभी ने कॉफी बींस के बारे में सुना होगा वैसे तो उन लोगों के घरों में ज्यादा कॉफी बींस नहीं आती है लेकिन ऐसा नहीं है कि इसके लिए आपको कॉफी के इलाके में ही जाना पड़ेगा कॉफी की बीन आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएगी इसकी मदद से आप फ्रिज में फैली गंदी बदबू को दूर कर सकते हैं इसके लिए कॉफी बींस को ब्रेकिंग सीट पर फ्रिज के अलग-अलग कोनों पर रख दे और रेफ्रिजरेटर को रात भर के लिए बंद कर दें।

नमक

नमक की खूबियों के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन शायद ही किसी को यह पता हो कि नमक से आप फ्रिज की सफाई बड़े ही आसानी से कर सकते हैं और इससे सफाई करने के बाद आपके फ्रिज में जरा सी भी बदबू नहीं बचेगी इसके लिए आपको बस एक कटोरी पानी में नमक डालकर उसे थोड़ा सा गर्म कर लेना है और बाद में किसी साफ कपड़े से फ्रिज की सफाई नमक के पानी में डुबोकर करनी है।

संतरे के छिलके

लोग अक्सर संतरा खा के उसका छिलका फेंक देते हैं वह बात अलग है कि बच्चे संतरे के छिलके से अलग-अलग प्रकार के खेल करते हैं लेकिन आप फ्री में संतरे का छिलका रखकर बदबू पर नियंत्रण पा सकते हैं इसके लिए आपको संतरे को छीलकर उसके छिलके को फ्रिज के अंदर रखना है। कुछ देर बाद जब आप अपने फ्रिज को खोलेंगे तो आपको बदबू की जगह संतरे की खुशबू सुनने को मिलेगी।

विनेगर

विनेगर का इस्तेमाल ज्यादातर फास्ट फूड में किया जाता है लेकिन देसी घरों में भी यह सिरके के नाम से उपलब्ध होता है इसके इस्तेमाल से आप फ्रिज में फैली गंदी बदबू को दूर कर सकते हैं बस आपको विनेगर कप लेना है और उसे पूरे वाइट विनेगर से भरकर फ्रिज में रख देना है। इसके साथ ही आप एसेंशियल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं आप कॉटन बॉल्स में एसेंशियल ऑयल्स की कुछ बूंदें डालें और उसे फ्रिज में रख पूरे एक दिन के लिए बंद कर दें।

चारकोल

चारकोल सिर्फ चेहरे पर जमी गंदगी को ही दूर करने में कारगर नहीं, बल्कि इसे आप फ्रिज में फैली गंदी बदबू को दूर करने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में चारकोल डालें, फ्रिज को तापमान एकदम कम करके उसमें चारकोल वाला बाउल रखकर उसे तीन दिनों तक बंद रहने दें।

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button