Uncategorized

इस राज्य में मार्च से होंगी सेना भर्ती रैलियां, जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन 

इंडियन आर्मी में जाने का सपना हर युवा का होता है हालांकि सिलेक्शन होनी इंसान का होता है जिनके अंदर देश के लिए कुछ करने का जज्बा होता है उसके लिए कड़ी मेहनत लगन और पढ़ाई के साथ साथ लक्ष्य को तैयार करना बेहद महत्वपूर्ण साबित होता है।

आपको बता दें इंडियन आर्मी की भर्ती रैलियों का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए एक बढ़िया अवसर आया है भारतीय सेना अगले महीने यानी मार्च में हरियाणा में बंपर भर्ती का आयोजन कर रही है जो युवा हरियाणा से इंडियन आर्मी में जाने का ख्वाब देख रहे हैं उनके लिए यह सुनहरा अवसर है। 

सेना भर्ती की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार मार्च में भारतीय सेना हरियाणा में भर्ती रैली आयोजित करेगी। आपको इस बात की जानकारी दे दें कि आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है भारतीय सेना की भर्ती वेबसाइट पर जारी अधिसूचना के अनुसार हरियाणा में 18 मार्च 25 मार्च तक भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा जिनमें सिपाही डी फार्मा के पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों को 2 मार्च 2021 तक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

इन जिलों के युवाओं को मिलेगा मौका 
भारतीय सेना की हरियाणा में प्रस्तावित भर्ती रैली में हिसार, जींद, फतेहाबाद और सिरसा के युवाओं को भाग लेने का मौका मिलेगा। अभ्यर्थी 02 मार्च तक सेना की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रे्शन करा सकते हैं। रैली में भाग लेने के लिए प्रवेश पत्र 06 मार्च, 2021 के बाद आपके दिए गए ईमेल आईडी पर भेजे जाएंगे

बिना प्रवेश पत्र के एंट्री नहीं 
सेना भर्ती रैली में केवल उन्हीं अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा जो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद अपना प्रवेश पत्र साथ लेकर आएंगे। अभ्यर्थियों को रैली भर्ती की तारीख और स्थान की जानकारी ई-मेल से भेजे जाने वाले प्रवेश पत्र के माध्यम से दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता
सिपाही फार्मा के लिए आयु सीमा 19 से 25 वर्ष है। आवेदक का जन्म 01 अक्तूबर, 1995 से 30 सितंबर, 2001 के बीच हुआ हो। शैक्षिक योग्यता में 10+2 यानी इंटरमीडिएट पास और कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ बी फार्मा का डिप्लोमा किया हो। साथ ही राज्य या केंद्र की फार्मा काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना भी जरूरी है। 

यह है चयन प्रक्रिया 
सेना भर्ती रैली में अभ्यर्थियों का शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। इसमें सफल अभ्यर्थियों का शारीरिक माप-तौल होगा और फिर मेडिकल टेस्ट में पास होने वाले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी। संबंधित परीक्षाओं में सफल होने के लिए अगली परीक्षा का प्रवेश पत्र मौके पर ही सेना भर्ती रैली के प्रभारी एआरओ द्वारा जारी किया जाएगा।

Follow Us

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button

Adblock Detected

Please deactivate the Ad Blocker to visit this site.