सौंदर्य ही नहीं स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक है एलोवेरा, इसके सेवन इन बीमारियों से मिलेगा निजात


आजकल लोग आम तौर पर पेट की समस्याओं, सिर की समस्याओं, त्वचा से जुडी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। और ये समस्याएं हर मौसम में सामने आ जाती है। किसी मौसम में इनका असर कम होती है तो किसी में ज्यादा होती है। इनके लिए आप कई तरह के घरेलू उपायों का इस्तेमाल करते हैं। इनमें से एक एलोवेरा भी है। एलोवेरा जूस पीने से शरीर को ज़रूरी हाइड्रेशन मिलता है। जिससे कई बीमारियां दूर रहती हैं।

ऐलोवेरा में पाए जाते हैं ये गुण

एलोवेरा में अमीनो एसिड की भरपूर मात्रा होने के साथ विटामिन-बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा एलोवेरा में विटामिन-ए, सी और ई, और फोलिक एसिड भी पाया जाता है। तो एलोवेरा जूस पीने से किस तरह के फायदे होते हैं।

1. एक्ने/पिंपल्स की समस्या होगी दूर

एलोवेरा जूस में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद पाए जाते हैं। इसको खाने या फिर इसे लगाने से मुंहासों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम होते हैं। और साथ ही एक्ने में होने वाला दर्द और जलन में राहत भी मिलती है।

2. वज़न घटाने में मिलती है मदद

एलोवेरा जूस वज़न घटाने में भी आपकी काफी मदद कर सकता है। एलोवेरा जूस में आप नींबू या फिर मेथी के ताज़े पत्तों को पीसकर भी मिला सकती हैं। इसके सेवन से मोटापा दूर करने में मदद मिलती है।

3. पाचन तंत्र रहेगा मजबूत

एलोवेरा जूस पीने से पाचन भी अच्छा रहता है। एलोवेरा न सिर्फ पाचन तंत्र को मज़बूत बनाता है। बल्कि पेट संबंधी समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

4. बालों के लिए हैं फायदेमंद

वैसे तो ऐलोवेरा में कई गुण पाए जाते हैं लेकिन आंवले के साथ एलोवेरा का सेवन करना। बालों को हेल्दी बनाने के साथ-साथ मज़बूत भी बनाता है।

5. सूजन

एलोवेरा शरीर की सूजन को कम करने में भी मददगार होता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

 

 

 

Follow Us

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: