Health

कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण के साथ अपनाए ये आदतें, इम्युनिटी के साथ मिलेगा ये फायदा

ओमिक्रोन की बेकाबू हो रही संख्या को देखते हुए लोग अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करने में जुट गए हैं। लेकिन खुद को फिट रखने के लिए रोजाना काढ़ा पीना और योग करना ही काफी नहीं है। इम्यूनिटी बूस्ट और स्ट्रांग करने के लिए कुछ और बातों पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

 

सोने की आदत में करें सुधार

 

आजकल लोग सोने के समय बिस्तर पर लेटकर फोन जरूर चलाते हैं। जिसके चलते उनको देर रात तक नींद नहीं आती है और फिर सुबह जल्दी उठने के कारण लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। आगे चलकर मोटापा, उम्र से बढ़ते बुढ़ापा, रिंकल्स आदि समस्या से दो-चार होना पड़ता है। इससे इम्यूनिटी भी कमजोर होते जाती है।

 

सीमित मात्रा में करें एक्सरसाइज़ 

 

अगर आपको लगता है कि हफ्ते में 7 दिन हैवी वर्कआउट करके ही बॉडी को फिट रखा जा सकता है। तो आप बिल्कुल गलत हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, हफ्ते में चार से पांच दिन एक्सरसाइज़ करना काफी होता है। हफ्ते में दो दिन बॉ़डी को आराम देना बहुत जरूरी है। क्योंकि मसल्स को रिपेयर होने का भी वक्त चाहिए होता है। नहीं तो आप खुद को थका हुआ महसूस करेंगे। रोजाना 30 से 45 वर्कआउट या योग करें लेकिन एक या दो दिन फुल टू रेस्ट भी करें।

 

किसी भी तरह की टेंशन होगी खतरनाक

 

ज्यादा स्ट्रेस या टेंशन भी कई बीमारियों को बुलावा देता है। स्ट्रेस का लेवल हाई होते ही ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। जिससे डायबिटीज़, मोटापा, दिल से जुड़ी बीमारियां, चेहरे पर झुर्रियां, बाल झड़ने जैसे कई समस्याओं का सामना एकसाथ करना पड़ता है। तो स्ट्रेस से बाहर निकलने के लिए मेडिटेशन, योग, ब्रीदिंग एक्सरसाइज़, पसंदीदा काम करें। इससे मदद जरूर मिलेगी।

 

जंक फूड और मीठी चीज़ों को कहें न

 

जाहिर है जंक फूड और मीठी चीज़ें खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती हैं। लेकिन इनका बहुत ज्यादा सेवन करना बीमारी को दावत देने जैसा है। ये आपको मोटापे के साथ डायबिटीज़ का भी शिकार बना सकता है। इसलिए फल और हरी सब्जियों को डाइट में जगह दें।

 

 

 

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: