Government Policies

क्या है आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान? कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

जब बात बेरोजगारी की होती है तो उत्तर प्रदेश का नाम सबसे पहले लिया जाता है ऐसे में सरकार द्वारा प्रयास किया जाता है कि ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाए आपको बता दें कि लगभग सभी ने आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान का नाम जरूर सुना होगा लेकिन बहुत कम लोगों को इसके बारे में उचित जानकारी है. दरअसल उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई यह वीडियो को आरंभ किया गया था उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य मंत्रियों की मौजूदगी में सुबह 11:00 बजे शुरू किया गया था.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के करीब एक करोड़ लोगों को प्रदेश की योगी सरकार द्वारा रोजगार के अवसर प्रदान किए जाने का फैसला लिया गया था पर आज हम आपको इस लेख के जरिए इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देंगे साथ ही हम यह भी बताएंगे कि आप किस प्रकार इस अभियान से लाभ लेने के लिए जुड़ सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते.

क्या है आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान ?

योजना का नामआत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान
इनके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के प्रवासी मजदूर
उद्देश्यरोजगार के अवसर प्रदान करना

कोरोना वायरस संक्रमण की पहली लहर के बाद करीब उत्तर प्रदेश में 3000000 प्रवासी मजदूर वापस आए हैं राज्य के कथित जिलों में वापस लौटने वाले श्रमिकों कामगारों की संख्या करीब 25 लाख बताई जाती है इन सभी प्रवासी मजदूरों श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस योजना को केंद्र सरकार के साथ मिलकर आरंभ किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2021 के चलते एक करोड़ से ज्यादा लोगों को रोजगार देने की बात कही गई है जिसके बाद उत्तर प्रदेश एक करोड़ लोगों को रोजगार देने वाला पहला राज्य बन जाएगा.

इस योजना का लाभ लेने वाले जो भी लाभार्थी इच्छुक है वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं यह इंडस्ट्रीज और अन्य संगठनों के साथ साझेदारी बनाते हुए भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के विस्तृत कार्यक्रम का हिस्सा होगा. इस योजना के अंतर्गत अन्य राज्यों से घर लौटे प्रवासी श्रमिक और कामगार के साथ साथ स्थानीय लोगो को भी लाभान्वित किया जायेगा।

यह भी पढ़े : क्या है संपूर्ण डाक बीमा योजना ? क्या है इस योजना का उद्देश्य ?

क्या है इस अभियान का उद्देश्य ?

कोरोना काल में सबसे ज्यादा मार्ग गरीबों की पड़ी है दोनों लहरों में हुए लॉकडाउन के कारण गरीब तबके के लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा लॉकडाउन के कारण कई गरीबों ने अपने रोजगार खो दिया. ऐसे लोगों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार और पीएम मोदी के द्वारा आत्मनिर्भर रोजगार अभियान 2021 लॉन्च किया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार उत्तर प्रदेश के 1 करोड़ लोगो को रोजगार उपलब्ध कराना। इसमें अन्य राज्यों से घर लौटे प्रवासी श्रमिक और कामगार के साथ साथ स्थानीय लोग लाभान्वित होंगे।

क्या है इस अभियान के लाभ ?

• इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 1 करोड़ लोगो को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।

• इस योजना के ज़रिये उत्तर प्रदेश में रोजगार को बढ़ावा दिया जायेगा।

• इसके तहत 25 अलग-अलग योजनाओं को एक जगह समाहित किया गया है, ताकि मजदूरों को काम उपलब्ध कराया जा सके।

• 2021 के तहतराज्य के 31 जिलों में वापस लौटने वाले श्रमिकों-कामगारों की संख्या 25,000 से अधिक रही। इन सभी प्रवासी मजदूरों ,श्रमिकों को रोजगार प्रदान किया जायेगा

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button