इंडिनॉमिक्‍स

कोरोना के बीच फीकी नहीं पड़ी खादी की चमक गांधी जयंती के मौके पर 1 करोड़ से ऊपर की बिक्री 

Gandhi jayanti khadi cloth outfit


 

हर साल की तरह इस साल भी गांधी जयंती पर खादी पहनावे का प्रचलन देखा गया। पिछली साल की तरह साल भी दिल्ली के कनॉट प्लेस (CP) में खादी इंडिया आउटलेट की बिक्री 1 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई। शुक्रवार को इस आउटलेट की बिक्री कुल 1,02,19,496 रुपए रही। 

 

 

माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज मंत्रालय ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान यह बिक्री काफी अच्छी हुई है। इसकी कुल बिक्री 1.27 करोड़ रही। शुक्रवार को 1,633 बिल जनरेट हुए हर बिल औसत 6,258 रुपए का रहा था।

 

 

 

इस साल गांधी जयंती के 151वीं जयंती मनाने के लिए केवीआईसी ने हर साल की तरह इस साल भी उत्पाद पर 20 फीसदी की वार्षिक छूट लांच की है। केवीआईसी के चेयरमैन ने कहा कि खादी का उपयोग बढ़ाने ने लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निरंतर अपील की थी। जिसके कारण भारी बिक्री हुई है। उन्होंने यह भी बताया कि आजकल युवाओं में खादी को लेकर क्रेज बढ़ रहा है। 

 

 

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते इस साल बिक्री पिछली साल से कम रही, लेकिन  1 करोड़ से ऊपर गई यह संतोषजनक है। देशव्यापी लॉकडाउन के चलते जब सभी गतिविधियां बंद थीं। केवीआईसी देश भर में चालू थी। इसमें फेस मास्क, सैनिटाइजर व पर्सनल हाइजीन के प्रोडक्ट्स विशाल रेंज और कुटीर उद्योग उत्पाद शामिल हैं। 

Follow Us

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please deactivate the Ad Blocker to visit this site.