India Rise SpecialUttar Pradesh

लखनऊ: महिलाओं ने भरी उड़ान सपनों की, महिला दिवस पर लिव फाउंडेशन के कार्यक्रम

घर से ही शुरू होती है समानता, हर एक को बढ़ाने होंगे हाथ

ऑनलाइन भी बरतनी होगी सतर्कता रखना पड़ेगा विशेष ध्यान

लखनऊ, राजधानी में 8 मार्च को जगह-जगह पर महिला दिवस मनाया गया। कहि सशक्तिकरण पर जोर दिया गया तो कहीं समान सम्मान और अधिकारों के लिए जागरूकता बढ़ाई गयी। लखनऊ के गोमतीनगर क्षेत्र में स्थित संगीत नाटक अकादमी में रोजगार और आय श्रोत को बढ़ाने वाले कार्यों से जोड़ने व महिलाओं को आत्मनिर्भरता के आयामों तक ले जाने और जागरूक करने का कार्य करने वाली संस्था लिव फाउंडेशन ने मनाया महिला दिवस जिसमे महिलाओं से जुड़े कई सारे एहम विषयों पर ध्यान दिया गया। लिव फाउंडेशन ने महिला दिवस पर तितलियां “उड़ान सपनो की” कार्यक्रम का आयोजन कराया जिसमे महिलाओं के आय श्रोतों को बढ़ावा देने और महिलाओं को आयश्रोत बनाने व कार्य के प्रति जागरूक करने के लिए ‛स्टार्टअप इंडिया एक्सपो’ भी लगाया गया। जिसके साथ ही कई सारे विषज्ञों ने कई जरूरी मुद्दों पर सिर्फ अपनी बात ही न कह कर वहां मौजूद महिलाओं से उन विषयों पर सवाल लिए और संतोषजनक सुझाव भी दिए। कार्यकम में लैंगिक समानता, महिलाओं का स्वास्थ्य और स्वच्छता, घरेलू हिंसा और आघात, महिलाओं की ऑनलाइन सुरक्षा, महिलाओं की उद्यमिता के लिए चर्चा, वीमेन स्टार्टअप एक्सपो के साथ आत्मरक्षा की कार्यशाला का भी आयोजन किया गया।

प्रणव द्विवेदी ने किया उद्यमिता के पथ पर मार्गदर्शन
कार्यक्रम तितलिया में स्टार्टअप इंडिया और वीमेन एंट्रेपरेणुर्स को मार्गदर्शन दिखाने के लिए उत्तर प्रदेश स्टार्टअप और नवाचार सलाहकार प्रणव द्विवेदी जी ने मौजूद महिलाओं से अपने अनुभवों को सांझा किया जिसमे उन्होंने बताया कि उ०प्र० सरकार आरंभ के माध्यम से स्टार्टअप को बढ़ावा दे रही है। जिसमे सरकार आपके स्टार्टअप को ग्रो कराने से लेकर सरकारी मदद भी प्रदान कर रही हैं। बात चीत के दौरान प्रणव ने महिलाओं से कहा कि सरकार अपनी तरफ से हर मुमकिन कोशिश करने को तैयार है आपको बस एक कदम बढ़ा कर सरकार तक अपने आईडिया को लेकर आना होगा।

किसी ने सिखाये ऑनलाइन गुण तो किसी ने कही हेल्थ और हाइजीन की बात

लखनऊ विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के एचओडी श्री मुकुल श्रीवास्तव जी और एमिटी यूनिवर्सिटी से सहायक प्रोफेसर अनुप्रिया यादव जी ने मौजूदा महिलाओं को सिखाये ऑनलाइन सुरक्षा के गुण जिसमे उन्होंने ऑनलाइन अपनी किन-किन जानकारियों को सांझा करे और कितनी सतर्कता बरतने की है जरूरत जैसे विषयों पर बात की गयी।

सिर्फ सोचे ही नही कर के दिखाना है

इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की डिप्टी एडिटर ज्योत्स्ना शाही ने मार्केटिंग और ब्रांडिंग के छुपे हुए पहलुओं को सामने लाकर महिलाओं से सांझा किया जिसमें उन्होंने नई पीढ़ी की लड़कियों का उत्साह वर्धन करते हुए उन्हें उनके आईडी को न सिर्फ मार्किट में लाने की बल्कि इसको सफल बनाने के लिए प्रोत्साहित भी किया। कराटे चैंपियन अकादमी की अवंतिका ने महलाओं से करवाई आत्मरक्षा की कार्यशाला सिखाये अचूक पैतरे, कार्यक्रम के अन्य में मॉकिंग बर्ड्स थेटर ग्रुप द्वारा नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी गयी। कार्यक्रम को एवेंटरोज़ इंटरटेनमेंट्स और अभिषेक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी द्वारा प्रबंधित किया गया। कार्यक्रम में फोटाग्राफी मुटोज़ स्टूडियो ,अंकित और आयुष मेहरोत्रा द्वारा की गयी।

लगे हुए स्टाल्स में चमक रहा था लखनऊ

कार्यक्रम के दौरान लगे हुए स्टाल्स के बारे में लिव फाउंडेशन की संस्थापक अनुश्री चतुर्वेदी ने हमे बताया कि यह स्टाल्स लगाने के साथ-साथ लिव फाउंडेशन के कार्यक्रम के समर्थन में भी मौजूद है, जिसमे – इलेक्ट्रिक वन, हिजाब कलेक्शन, फायरफलईस बाई अनम, पेपर वंडर्स बाई कायनात, वस्त्राग्राह, इंक एंड थ्रेड्स, दी वोमेन स्टोरी, अर्शी कलेक्शन, दी पर्पल रोज, वेदांत प्रोडक्ट्स, प्रियंका एंड फहमीना, कुटीफाई व अन्य शामिल रहे जिसमे से हर वर्ग की महिलाओं और ग्रामोद्योगिग कार्य करने वाली महिलाओं ने उक्त स्थान पर अपने अपने स्टाल्स लगाकर अपनी कलात्मकता को दर्शाने का कार्य किया।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button