Gadgets & TechnologyPolitics

राजनीतिक मामले में फंसने के बाद फेसबुक ने क्या सख्त कदम उठाए हैं, पढ़ें पूरी खबर 

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक फिर चर्चाओं में है, लेकिन इस बार मुद्दा कुछ अलग ही है। आपने कोई भी सोशल मीडिया कंपनी विवादों में तब देखी होगी जब डाटा लीक की बात सामने आती है, लेकिन इस बार तो फेसबुक राजनीतिक विवादों में फंसता दिख रहा है। ये विवाद दरअसल “वॉल स्ट्रीट जर्नल” में छपी एक रिपोर्ट से उठ रहा है। इस रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि फेसबुक ने चुनाव में भाजपा और आरएसएस की मदद की है। कहा यह भी जा रहा है कि फेसबुक ने जानबूझकर “हेट स्पीच” को नजरअंदाज किया था।

 

 

facebook ignored hate speech by indian politics, report


 

अब इस पूरे मामले पर फेसबुक पर तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं। इसपर फेसबुक का कहना है कि पूरी दुनिया में पॉलिसी एक सी है। और वो किसी भी राजनीतिक पार्टी का सपोर्ट नहीं करते हैं। इस पूरे मामले पर अमेरिकी अखबार के साथ विपक्ष पार्टी (कांग्रेस) ने जेपीसी यानी ज्वॉइंट पार्लियामेंट कमेटी कराने की मांग की है।

फेसबुक के अब ताजा विवादों के बाद अब फेसबुक की क्या रहेगी हेट स्पीच को लेकर पॉलिसी

 

■ क्या है फेसबुक का कम्युनिटी स्टैंडर्ड ?

अब सोशल मीडिया का कोई गलत इस्तेमाल न करे इसलिए कम्युनिटी स्टैंडर्ड बनाए गए हैं। इस पर यह बताया गया है कि फेसबुक पर किस तरह के कंटेंट की परमिशन होगी और किस तरह के नहीं। कम्युनिटी स्टैंडर्ड में खासतौर पर हेट स्पीच यानी कि भड़काऊ कंटेंट के खिलाफ सख्त कदम उठाए हैं। फेसबुक ने कहा कि हम अपने प्लेटफॉर्म पर किसी भी तरह की हेट स्पीच की परमिशन नहीं देते। खासतौर पर कोई धर्म, व्यक्ति विशेष के खिलाफ लिखता है तो फेसबुक उसे खुद ही हटा देता है।

 

कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने अप्रैल से जून के बीच 2.25 करोड़ नफरत फैलाने वाले पोस्ट को डिलीट किया है। यह डेटा ग्लोबल है।

 

■ फेसबुक ने 2019 और 20 में कितने हेट स्पीच कंटेंट हटाए हैं

 

2019

जनवरी – मार्च  0.41 करोड़

अप्रैल – जून   0.44 करोड़

जुलाई – सितंबर 0.70 करोड़

अक्टूबर – दिसंबर 0.57 करोड़ 

 

कुल 2.12 करोड़

 

सोर्स:  कम्युनिटी स्टैंडर्ड एनफोर्समेंट 

 

2002

जनवरी – मार्च 0.96 करोड़

अप्रैल से जून 2.25 करोड़ 

 

कुल 3.21 करोड़ 

 

फेसबुक का कहना है कि नफरत फैलाने वाले कंटेंट को लगभग कंपनी खुद ही हटा देते है। पिछली साल यह आंकड़ा 71 % था जो इस साल बढ़कर 95 % हो गया है।

 

■ कंटेंट को करता है फेसबुक रिस्टोर

फेसबुक अगर किसी कंटेंट को डिलीट करता है तो आप उसे दोबारा रिस्टोर करने की अपील कर सकते हैं। और अगर कोई पोस्ट गलती से हट जाता है तो फेसबुक उसे खुद हो रिस्टोर कर देता है। 11 अगस्त को आई रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 1.52 लाख पोस्ट रिस्टोर की गईं हैं।

इनमें से 1.47 लाख कंपनी ने खुद रिस्टोर की हैं और 4.4 पोस्ट के लिए अपील की गई थी।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: