Gadgets & Technology

भारतीय डिजिटल पेमेंट कंपनी Paytm का सीधा-सीधा Google पर ये आरोप

Companies indian payment company paytm and google pay notification controversy the india rise news ipl


 

डिजिटल पेमेंट कंपनी Paytm ने जानीमानी कंपनी Google पर आरोप लगाया है सोमवार को कंपनी ने अपने ब्लॉग पर लिखा कि Google भारत के डिजिटल इकोसिस्टम पर हावी होना चाहती है। कंपनी का कहना है कि भारत में उनके लीगल होने के बाद भी Google ने उसे कैशबैक का ऑफर हटाने को कहा। जबकि Google खुद अपने Google Pay पर कैशबैक के ऑफर को देती है। 

Paytm का बड़ा आरोप

कंपनी ने कहा कि यह पहली बार हुआ है जब Google ने UPI और स्क्रैच कार्ड कैंपेन के संबंध में नोटिफिकेशन भेजा था। जबकि हमें इस मामले पर अपना पक्ष रखने का मौका भी नहीं दिया गया। जबकि Google भी यही ऑफर भारत में चला रहा है। 

Paytm कंपनी ने कहा कि Google के पास Android है। जो एक ऑपरेटिंग सिस्टम है भारत में 95 फीसदी लोग स्मार्टफोन चलते हैं। साफ शब्दों में कहा जाए तो Google अप्रत्यक्ष रूप से डिजिटल बाजार पर हावी होना चाहता है। 

Google ने दी सफाई 

कंपनी का कहना है कि भारत में ऑनलाइन कसीनो और गैंबलिंग एप की इजाजत नहीं है अगर कोई ऐसा करता है तो यह पॉलिसी का वॉयलेशन है और Paytm पर इसी को लेकर कर्रवाई की गई थी। 

यह है मामला 

दरअसल 19 सितंबर से IPL शुरू हो चुका है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई कंपनियां कैशबैक का ऑफर दे रही हैं। 11 सितंबर को Paytm ने कैशबैक का ऑफर लॉन्च किया था, लेकिन 18 सितंबर को Google ने इसे एप स्टोर से हटा दिया था। हालांकि Paytm के क्रिकेट के कैशबैक कैंपेन को हटाने के बाद एप को वापस प्ले स्टोर पर सभी के लिए उपलब्ध कर दिया था। 

ये भी लॉन्च किए हैं एप 

पेमेंट के इस एप को अधिकतर यूजर्स शॉपिंग, इवेंट और छोटे -मोटे कामों के लिए इस्तेमाल करते थे। Paytm ने अब अपने दूसरे एप भी लॉन्च कर दिए हैं। Paytm for Business, Paytm money, Paytm Mall और यह Play store पर उपलब्ध हैं। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि Paytm यूजर्स  का पैसा सुरक्षित है आप दोबारा इसे उपयोग कर पाएंगे। 

Paytm का मुकाबला Google Pay से

देश के बड़े स्टार्टअप में से एक है paytm. अब इस कंपनी का मुताबिक सीधा Google के पेमेंट एप Google Pay से है। बात अगर Paytm कंपनी के  रेवेन्यू की करे तो 31 मार्च को खत्म हुए वित्त वर्ष 2019-20 में कंपनी का रेवेन्यू बढ़कर 3 हजार 629 रुपए पहुंच गया है। 

FAQ से जीत सकते हैं  रुपए 

Paytm फर्स्ट गेम वेबसाइट पर जानकारी के मुताबिक Paytm फर्स्ट गेम पर प्लेयर्स स्पेशल टूर्नामेंट में Paytm cash जीत सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक 5 करोड़ तक का Paytm Cash जीतने का मौका मिल सकता है। 

वेबसाइट के मुताबिक प्लेयर एक्सक्लूसिव टूर्नामेंट में रोजाना एक लाख तक कि राशि जीत सकते हैं। 

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: