India - WorldPoliticsTrendingUttar Pradesh

BJP के क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद सम्मेलन में PM Modi ने सात राज्यों के कार्यकर्ताओं को दिए टास्क

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- भाजपा जिलाध्‍यक्ष व कार्यकर्ता शहरों की बजाए गांव पर करें फोकस

चंडीगढ़: हरियाणा के फरीदाबाद स्थित सूरजकुंड में भारतीय जनता पार्टी के दो दिवसीय क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद सम्मेलन को सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली संबोधित किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं को उन्‍होंने कई टास्क दिए। पीएम ने सभी को शहरों के बजाय गांवों पर फोकस करने को कहा, जिसके लिए दीपावली तक फिक्स टाइम भी दिया। इस प्रशिक्षण शिविर में उत्तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, हिमाचल, हरियाणा, राजस्‍थान, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के प्रतिनिधि शामिल हुए।

पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि आप दीपावली तक तय कीजिए कि पांच-पांच गांवों का समूह बनाकर आयुष्मान भारत कार्ड जिनको मिला है, उनके सम्मेलन कीजिए। लाभार्थी खुद बताएं कि उन्हें कैसे इसकी मदद मिली है? आगे देखिए जो लोग छूट गए हैं, उनको लाभ दिलाएं। उन्‍होंने कहा कि अपने क्षेत्र में हेल्थ और वेलनेस सेंटर को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग करें। जनपद में पहली मेडिसिन केंद्र बनाने में भी काम करें। ई-संजीवन योजना की सहायता से 14 करोड़ से ज्यादा बार डॉक्टर्स से संपर्क कर चुके हैं। अभियान चलाकर अपने क्षेत्र के हर गांव में ई-संजीवनी योजना की जानकारी पहुंचानी चाहिए।

कार्यकर्ताओं को किसान समृद्धि केंद्र में बैठने को कहा

प्रधानमंत्री ने सम्मेलन में खेती और किसानों से जुड़ी कई योजनाएं गिनाईं। उन्होंने कहा, हाल ही में किसानों को फसल योजना बीमा के माध्‍यम से एक लाख 20 हजार करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है। अभी कुछ ही दिन पहले ही मैंने वन स्टॉप सेंटर के माध्‍यम से एक लाख 25 हजार किसान समृद्धि केंद्र देश को समर्पित किए हैं। उन्होंने कहा कि कभी जाइए, वहां केंद्र में बैठिए। इन केंद्रों में खाद, खेती से जुड़े औजार, बीज और सरकारी योजनाओं की जानकारी एक जगह ही मिल रही है। केंद्र सरकार की ये सारी कोशिश किसानों का जीवन आसान बना रहे हैं। उनकी आय बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हो रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि जन धन योजना के तहत 50 करोड़ लोगों के बैंक खाते खोले गए और इस योजना की अधिकतर लाभार्थी हमारी माता-बहनें ही हैं। आपके गांव की हर बेटी, बहन तक इन योजनाओं को पहुंचना है। बीजेपी जिलाध्यक्ष यह सुनिश्चित करें कि आपके जिले में कम से कम पांच गांव ऐसे हों, जहां एक गांव में भी केमिकल का इस्‍तेमाल न हो। प्राकृतिक खेती की कोशिश कीजिए। किसानों को इसके लिए जो भी सहायता चाहिए, उन्हें वह उपलब्ध कराएं। प्रशासन का भी सहयोग लें।

प्रधानमंत्री ने इन राज्यों की सराहना की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की ग्रामीण आबादी को लेकर मध्य प्रदेश, उत्‍तराखंड और उत्तर प्रदेश ने पीएम स्वामित्व योजना में अच्छा काम किया है। जिन-जिन गांवों में प्रॉपर्टी कार्ड का काम पूरा हो रहा है, वहां स्थानीय स्तर पर उत्‍सव मनाया जाना चाहिए। 2014 से पहले हमारे देश में 100 से भी कम ग्राम पंचायतें ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी थीं, लेकिन आज दो लाख पंचायतों में यह सुविधा है। गांव-गांव में खोले गए पांच लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर बड़े काम आ रहे हैं। अब लोगों को सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं।

तीन राज्यों में हो रहे सम्मेलन

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने बताया कि यह आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर तीन भागों में बांटा गया हैं, जिसमें उत्तर क्षेत्र के लिए हरियाणा का चयन किया गया है। जबकि, पूर्व के लिए कोलकाता और दक्षिण-पश्चिम के लिए दमन शामिल है। उन्‍होंने बताया कि इस सम्मेलन में उत्तर भारत के सात प्रदेशों के जिला पंचायतों के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष हिस्सा लेंगे और इसके जरिए उन्हें बेहतर तरीके से कार्य करने और पंचायती राज अधिकारों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया जाएगा।  

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: