ChhattisgarhIndiaPersonalitySocial Media / Viral

नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक बने ब्रिटेन के नए वित्‍तमंत्री

एजेंसी। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनाक को नया वित्तमंत्री बनाया है। ऋषि ब्रिटिश सरकार में चौथे सबसे ताकतवर और भारतीय मूल के दूसरे बड़े मंत्री हैं। वह इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल इस समय ब्रिटेन की गृह मंत्री हैं।
rishi_sunak
इससे पहले पाकिस्तानी मूल के साजिदा जाविद के पास वित्त मंत्रालय का कार्यभार था। उन्होंने अप्रत्याशित रूप से हाल ही में पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी। दिसंबर में हुए आम चुनाव में जॉनसन के नेतृत्व में कंजरवेटिव पार्टी भारी कामयाबी के साथ दोबारा सत्ता में आई है।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस बार अपने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल किया है। ऋषि सुनाक अभी ट्रेजरी मंत्री थे। ऋषि सुनक ब्रिटिश सरकार में चौथे सबसे ताकतवर शख्स होंगे। प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और गृहमंत्री  के बाद वरिष्ठता क्रम में वह चौथे नंबर पर रहेंगे। प्रीति पटेल ब्रिटिश सरकार में तीसरी सबसे ताकतवर पद पर हैं।

 ब्रिटेन कैबिनेट में भारतवंशियों का दबदबा
ब्रिटेन में भारतीय मूल के तीन नेताओं को बड़ा ओहदा मिला है। प्रीति पटेल गृह मंत्री के पद पर हैं। वहीं, मूल रूप से आगरा के रहने वाले आलोक शर्मा ब्रिटेन सरकार में अंतरराष्ट्रीय विकास राज्य मंत्री हैं। जबकि ऋषि सुनक को वित्त मंत्री बनाया गया है।

 कौन हैं ऋषि सुनाक
ऋषि सुनाक का जन्म ब्रिटेन में हुआ। उनकी मां फार्मासिस्ट हैं, जबकि पिता ब्रिटिश नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) में डॉक्टर हैं। सुनाक ऑक्सफोर्ड और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए ग्रैजुएट हैं। वो एक बिलियन डॉलर की ग्लोबल इनवेस्टमेंट फर्म के को-फाउंडर है। ऋषि की नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से कैलिफोर्निया में मुलाकात हुई थी। इसके बाद दोनों ने शादी कर ली।

 वर्ष 2015 में राजनीति में आए
ऋषि सुनाक ने रिचमंड (यॉर्कशायर) से कंजरवेटिव पार्टी के टिकट पर 2015 में चुनाव जीता। उन्होंने जून 2016 में यूरोपियन यूनियन से ब्रिटेन के निकलने के जनमत संग्रह का खुलकर समर्थन किया था। ब्रेग्जिट समर्थक होने की वजह से सुनाक को पिछले साल ही थेरेसा ने कैबिनेट में शामिल किया था। वे ब्रिटेन के कॉमनवेल्थ देशों के साथ रिश्तों के भी बड़े समर्थक रहे हैं।

 दुनिया में भारतीयों का जलवा
1-कनाडा की जस्टिन ट्रूडो की कैबिनेट में चार भारतीय मंत्री हैं। हरजीत सज्जन रक्षा मंत्री, नवदीप बैंस विज्ञान एवं उद्योग, बर्दिश चग्गर युवा मामलों का विभाग संभाल रहे हैं।
2-राज शाह पहले भारवंशी थे, जिन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस में प्रवक्ता नियुक्त किया गया था। वह इस पर दो साल रहे।
3-मैसूर में जन्मीं गीता गोपीनाथ अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के मुख्य अर्थशास्त्री का पदभार संभालने वाली पहली महिला हैं।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: