अयोध्या में राममंदिर का निर्माण कराएगा ट्रस्ट: दिल्ली चुनाव से ठीक तीन दिन पहले केन्द्र सरकार ने अयोध्या में भव्य और दिव्य राममंदिर बनाने के लिए ट्रस्ट का ऐलान कर दिया। केन्द्रीय मंत्रीमंडल मेंं इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संसद मेंं इसका ऐलान किया। ट्रस्ट मेंं कुल 15 सदस्य होंगे। इसमें से एक दलित माज का होगा। दूसरी तरफ योगी सरकार ने मस्जिद के लिए अयोध्या के रौनाही में पांच एकड़ जमीन दिए जाने की घोषणा की है। इस बाबत सरकार ने अधिसूचना भी जारी कर दी है।
ram mandir
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह ट्रस्ट अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मस्थली पर भव्य और दिव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण और उससे जुड़े विषयों पर निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र होगा। 67.03 एकड़ भूमि इस ट्रस्ट को दे दी जाएगी और सुप्रीम कोर्ट के निर्देशन में राम मंदिर का निर्माण होगा। इस ऐतिहासिक क्षण में हम सभी सदस्य मिलकर अयोध्या में श्रीराम धाम के जीणोद्धार के लिए, भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए, एक स्वर में अपना समर्थन दें। इस दौरान संसद भवन में जय श्री राम के नारे भी लगे।

दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में होगा कार्यालय
अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए नव गठित ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का कार्यालय दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में होगा। एक अधिसूचना में मंत्रालय ने कहा है कि उच्चतम न्यायालय के निर्देश के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार मस्जिद निर्माण के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ भूमि के आवंटन का पत्र जारी कर चुकी है। अधिसूचना में कहा गया है कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का पंजीकृत कार्यालय- आर 20, ग्रेटर कैलाश पार्ट-एक, नई दिल्ली-110048 होगा।

इधर ट्रस्ट का ऐलान उधर अध्यक्ष पद के लिए दौड़ शुरू
राम मंदिर निर्माण को लेकर ट्रस्ट के बनने के बाद ही अध्यक्ष पद के लिए दौड् शुरू हो गई है। इसमें सबसे आगे महंत नृत्य गोपाल दास का नाम चल रहा है। अयोध्या के साधु-संतों से लेकर विश्व हिंदू परिषद की तरफ से उम्मीद जाहिर की जा रही है ट्रस्ट का अध्यक्ष पद महंत नृत्य गोपाल दास को दिया जा सकता है।

भाजपा अध्यक्ष ने जताया प्रधानमंत्री का आभार
भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की घोषणा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि राम मंदिर को लेकर समाज के सभी वर्गो ने सौहाद्र्र और भाईचारे की मजबूती प्रदर्शित की है। नड्डा ने अपने ट्वीट में कहा, भव्य राम मंदिर को लेकर जिस तरह समाज के सभी वर्गों में सौहाद्र्र और भाईचारे की मजबूत डोर दिखी, उससे पता चलता है कि भारतीय समाज का ताना-बाना कितना मजबूत है। मैं इसके लिए समस्त देशवासियों का अभिनंदन करता हूं।

Follow Us