Gadgets & TechnologyIndia Rise Special

शौक, जिसने एक युवा को बनाया देश का नामी कारोबारी

gaurav mittal

शौक, जिसने एक युवा को बनाया देश का नामी कारोबारी-कहते हैं शौक बड़ी चीज होती है। शौक अगर जुनून बन जाए तो फिर कहना ही क्या। गौरव मित्तल और अनिल साहनी की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। दोनों घर से निकले थे इंजीनियर और बिजनेस प्रोफेशनल बनने। मगर आलीशान इमारतों में बने शानदार एयरकंडीशन ऑफिस उन्हें रास नहीं आए। अपनी मिट्टी से प्यार और भीड़ से हटकर कुछ करने की चाहने एक को किसान व पर्यावरणविद बना दिया तो दूसरे को किसान के साथ-साथ परफ्यूमर। खुशबू के प्रति गौरव की दीवानगी देखकर सरकार ने उन्हें भारत ब्रांड का परफ्यूम बनाने की जिम्मेदारी दी है। इस प्रोजेक्ट पर वह तेजी से काम कर रहे हैं।

लाखों का पैकेज छोड़कर बरेली में शुरू किया कारोबार
सिंधुनगर के गौरव मित्तल घर से इंजीनियर बनने निकले थे। अमरावती यूनिवर्सिटी से बीटेक किया और एचबीटीआई कानपुर से एमटेक। पिता परफ्यूम कारोबारी थे। इसलिए पेरिस से मास्टर्स इन परफ्यूमरी किया और फिर लंदन से एमबीए। हर सफल युवा की तरह गौरव का सपना भी बड़ी कंपनियों में नौकरी करने और ढेर सारे पैसे कमाने का था। न्यूयार्क, लंदन, फ्रांस, हालैंड, दुबई, स्विटरलैंड की नामी परफ्यूम कंपनियों मे उन्होंने बड़े पदों पर काम किया।

gaurav mittal perfume

2010 में जब गौरव के पिता ब्रजेश मित्तल का निधन हुआ तब गौरव दुनिया में परफ्यूम की नंबर वन कंपनी जिवौदान में काम कर रहे थे। पिता का सपना था कि वह विदेश की नौकरी छोड़ देश में अपना कारोबार आगे बढ़ाए। जनवरी 2011 में वह मल्टीनेशनल की नौकरी छोड़ बरेली लौट आए और पिता की कंपनी एरोमैटिक एंड एलाइड संभाल ली। इसी कंपनी के अंडर उन्होंने एलसोल फ्रैरेंसेज नाम की कंपनी बनाई और आर्गेनिक परफ्यूम का कारोबार शुरू कर दिया।

इसके लिए गौरव को अलग-अलग किस्म की आर्गेनिक फसलों की जरूरत थी। यह सभी फसलें देश के अलग-अलग हिस्सों में होती हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल के दौरे किए और सब जगह करीब 3000 किसानों के साथ आर्गेनिक खेती का करार किया। लंबी मेहनत के बाद वह आर्गेनिक पिपरमेंट, लैमनग्रास, पामरोज, लैवेंडर, रोजमैरी, सिडारवुड, पचोली, यूकेलिप्टस, फ्रैकइनसिस, सिट्रोनेला, पारोजा की खेती कराने में सफल रहे। देश-दुनिया के सफल परफ्यूम कारोबारियों में शुमार गौरव आर्गेनिक फार्मिंग को तेजी से बढ़ावा दे रहे हैं। गौरव के आर्गेनिक परफ्यूम, पॉकेट परफ्यूम और मच्छर भगाने की दवा ने इन दिनों युवाओं के बीच धूम मचा रखी है। ऑनलाइन के अलावा रिटेल मार्केट में भी उनके प्रोडक्ट छाए हुए हैं।

Follow Us
Show More

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: