India Rise Special

Rajasthan: तेज बारिश के कारण राजस्थान में नदी-नाले उफान पर, बड़ी मुश्किलें

Rajasthan: राजस्थान में बरसात का दौर मंगलवार को भी जारी रहा। प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश होने के कारण नदी-नाले उफान पर है। कोटा संभाग में तेज बरसात की वजह से कोटा-ग्वालियर राजमार्ग सोमवार शाम से लेकर मंगलवार दोपहर तक बंद रहा। कैथूदा चंबल नदी के पूल पर 10 फीट पानी होने के कारण बारां-सवाईमाधोपुर रास्ते पर आवागमन बंद कर दिया गया।

राजस्थान (Rajasthan) के कालीसिंध बांध में पानी की तेज आवक की वजह से हालात बिगड़ने लगे हैं। मध्यप्रदेश में हो रही लगातार बरसात की वजह से कालीसिंध बांध में पानी की आवक जारी है।

अधिशाषी अभियंता बी.एल.जाट ने बताया कि बांध के 3 गेट को कुल 7 मीटर खोलकर करीब 28 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई है। राजगढ़ बांध के दो गेट खोले गए हैं।

बारां जिले में बादीपुरा तालाब टूटने के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा जयपुर, भीलवाड़ा, बारां, बूंदी, झालावाड़, कोटा, सवाईमाधोपुर, चित्तोडगढ़, राजसमंद, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही और जोधपुर जिलों में मध्यम से तेज बरसात का दौर मंगलवार को भी जारी रहा ।

सोमवार को भी इससे पहले इन जिलों में बरसात हुई थी । बीकानेर संभाग में बारिश उम्मीद के मुताबिक नहीं हुई है। जयपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक आर.एस.शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में फिर से कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसका असर अन्य राज्यों के साथ राजस्थान में भी होगा । उन्होंने बताया कि राज्य में 30 और 31 जुलाई को पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश होने की संभावना है।

Rajasthan: जोधपुर रेलवे स्टेशन पर मिले मूक बधिर अबोध ने पहचाना अपना घर

Follow Us
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: