एक समय था जब किसी वाहन को खरीदने के लिए कस्टमर्स विभिन्न पहलुओं को देखते थे। हालांकि, यह कोई नई बात नहीं है कि आज भी लोग एक कार या एसयूवी खरीदते समय सुरक्षा मानकों के बारे में सोचते हैं। कस्टमर्स कार में निवेश करते वाहन की सुरक्षा रेटिंग का मूल्यांकन करते हैं और क्रैश टेस्ट में बेस्ट रेटिंग वाली कार को अपने बजट और पसंद के अनुसार तय करते हैं। हालांकि आजकल सुरक्षा एकमात्र पहलू नहीं है जो कार की लोकप्रियता को तय करता है। अब यह इसकी बिक्री का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

NCAP करती हैं कारों का ग्लोबल टेस्ट

कारों की सेफ्टी परफॉर्मेंस को लेकर Global NCAP टेस्ट कराती है। यहां हर कार का कई राउंड में टेस्ट किया जाता है। इस दौरान देखा जाता है कि अगर सड़क दुर्घटना होती है, तो यह कार वयस्कों (एडल्ट) और बच्चों (चाइल्ड) की जान को कितना बचा पाएंगी। इस टेस्टिंग में कार का वैज्ञानिक स्तर पर एक्सीडेंट कराया जाता है। ऐसे में हर कार के परफॉर्मेंस के आधार पर उसे अंक और रेटिंग दी जाती है। तो जानते हैं कि 10 लाख की रेंज में वो कौन सी पांच कारें हैं, जिन्हें Global NCAP सबसे सुरक्षित मानती है।

Mahindra XUV300

Global NCAP के मुताबिक XUV300 देश की सबसे सुरक्षित कार है। एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए इसे 5 स्टार और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इसे 4 स्टार रेटिंग मिली है।

सुरक्षा के लिए इसके टॉप वेरिएंट में- 7 एयरबैग्स, फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, फ्रंट और रियर फॉग लैंप्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है।

इस गाड़ी को Global NCAP की तरफ से फर्स्ट एवर च्वाइस अवार्ड मिल चुका है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.30 लाख रुपये है।

Tata Altroz

Tata की Altroz देश की दूसरी सबसे सुरक्षित कार है। वहीं, हैचबैक सेगमेंट में यह सबसे सुरक्षित कार है।

एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए इसे 5 स्टार और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 3 स्टार रेटिंग मिली है।

सुरक्षा के लिए इसमें- इसमें दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, आगे की सीटों के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर और Isofix चाइल्ड-सीट माउंट दिया गया है। टॉप वेरिएंट में हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीट बेल्ट,  रियर पार्किंग कैमरा, फ्रंट और रियर फॉग लैंप दिया गया है।

इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.29 लाख रुपये है।

Tata Nexon

Tata Nexon देश की तीसरी सबसे सुरक्षित कार है।

एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए इसे 5 स्टार और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 3 स्टार रेटिंग मिली है।

 सुरक्षा के लिए इसमें- Tata Nexon के सभी वेरिएंट्स में दो एयरबैग, ABS और Isofix चाइल्ड-सीट माउंट जैसे फीचर्स मिलते हैं।  इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.95 लाख रुपये है।

Tata कंपनी की एक और कार Tata Nexon देश की चौथी सबसे सुरक्षित कार है।

एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए इसे 4 स्टार और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 3 स्टार रेटिंग मिली है।

सुरक्षा के लिए इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, EBD और CSC के साथ ABS, हाई-स्पीड अलर्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ISOFIX, ड्राइवर और को-ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

नई टाटा टियागो की कीमत 4.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) और 6.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) और मारुति सुजुकी वैगनआर और हुंडई सैंट्रो के मुकाबले है।

Volkswagen Polo

Global NCAP की रेटिंग के मुताबिक Volkswagen Polo देश की पांचवी सबसे सुरक्षित कार है।

एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए इसे 4 स्टार और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 3 स्टार रेटिंग मिली है।

सुरक्षा के लिए इसमें- इसके टॉप वेरिएंट्स में सभी जरूरी सेफ्टी के फीचर्स मिलते हैं।

इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 7.89 लाख रुपये है।

Follow Us