इंडिया राइज स्पेशलयोजनासाइंस/टेक्‍नोलॉजीहेल्थ

कोरोना वायरस: कोरोना के मरीजों पर नजर रखेगा एप, सरकार के पास रहेगी लोकेशन

The India Rise
कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार ने आरोग्य सेतु (AarogyaSetu) नाम का मोबाइल एप लॉन्च किया है। सरकार इस एप के जरिए संक्रमित लोगों की लोकेशन को ट्रैक कर सकेगी। साथ ही सरकार इस प्लेटफॉर्म के जरिए यह जान सकेगी कि यूजर्स मरीजों के संपर्क में है या नहीं। आपको बता दें कि सरकार इससे पहले भी कोरोना कवच नाम के मोबाइल एप को पेश कर चुकी है।
aarogya setu app1
ऐसे काम करता है आरोग्‍य सेतु एप
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आरोग्य सेतु एप यूजर के स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक करता है। साथ ही यह एप ब्लूटूथ के जरिए यह पता लगाता है कि यूजर संक्रमित मरीजों के संपर्क में है या नहीं। साथ ही दोनों में कितनी दूरी है। इसके अलावा यह एप अपने यूजर को कोविड-19 से बचने की टिप्स देता है।

एप के जरिए यूजर्स को मिल सकेंगे सवालों के जवाब
आरोग्य सेतु मोबाइल एप में एक चैटबॉट मौजूद है, जो यूजर्स को इस वायरस से संबंधित सभी सवालों के जवाब देता है। साथ ही यह भी तय करता है कि यूजर्स में इस वायरस के लक्षण है या नहीं। वहीं, दूसरी तरफ इस एप में कई राज्यों के हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध हैं। सरकार ने कुछ दिनों पहले ही कोरोना वायरस को रोकने के लिए एक खास मोबाइल एप कोरोना कवच (Corona Kavach) लॉन्च किया था। लोग इस मोबाइल एप की मदद से यह जान सकेंगे कि उनपर वायरस का कितना खतरा है और उन्हें इससे बचने के लिए किस तरह के कदम उठाने चाहिए। इसके अलावा कोरोना कवच एप यूजर्स इस वायरस से जुड़ी हर तरह की जानकारी भी देता है।

Follow Us

Related Articles

Back to top button